ब्रेकिंग न्यूज

*** *** प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मनाया गया जगह जगह जन्मदिन, बांटी गई मिठाई *** अररिया के सांसद तस्लीमुद्दीन का निधन, राजद से थे सांसद *** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए लगभग 10 लाख पहुंच चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** ***

सोमवार, 18 जुलाई 2016

चेतावनी स्तर के करीब पहुंची कोसी, मदरौनी में मचा सकती है तबाही

राजेश कानोडिया, नवगछिया (भागलपुर)। बिहार का शोक कही जाने वाली नदी कोसी करीब करीब हर साल बाढ़ के समय अपना रौद्र रूप दिखा ही देती है। इस दौरान वह अपना रास्ता भी कई बार बदल लेती है। जिसका शिकार गंगा और कोसी के बीच बसा भागलपुर जिले का उत्तरी हिस्सा नवगछिया अनुमंडल भी कई बार हो चूका है। पुनामाप्रताप नगर, मिल्की और सहौडा गाँव का तो स्तित्व ही समाप्त हो चूका है। इन गाँवों के लोग आज भी यत्र तत्र किसी तरह से जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

इस बार भी कोसी में काफी उफान के आने की आशंका से कोसी किनारे बचे और बसे हुए गाँव के ग्रामीण काफी सहमे हुए हैं। जबकि इधर कोसी के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी बतायी जा रही है। उधर नेपाल और कोसी के जलग्रहण क्षेत्र में लगातार बारिश भी हो रही है, साथ ही नेपाल भी जो पानी छोड़ता है वह भी कोसी नदी में ही आता है।

बहरहाल इस समय कोसी का जलस्तर कटिहार जिला के कुर्सेला रेलवे पुल के पास खतरे के निशान को पार कर चुका है। वहीं नवगछिया के मदरौनी गाँव में भी यह चेतावनी के निशान के काफी करीब बताया जा रहा है।

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मदरौनी के समीप कोसी का जलस्तर आज 29.85 मीटर है। जबकि चेतावनी स्तर 30.48 मीटर और खतरा स्तर 32.48 मीटर है तथा उच्चतम जलस्तर 33.36 मीटर है। इसके बावजूद बीती रात से ही मदरौनी गाँव जाने के लिये बने डायवर्सन के ऊपर से कोसी ने बहना शुरू कर दिया है। ग्रामीणों के अनुसार इस समय बाइक से या पैदल ही मदरौनी गाँव जाया जा सकता है, चार चक्का वाहन से नहीं।

यह अलग बात है कि मदरौनी गाँव को कोसी की विभीषिका से बचाने के लिये गाँव के ही विधान पार्षद संजीव सिंह की सक्रियता से जल संसाधन और बाढ़ नियंत्रण विभाग के साथ साथ पूरा का पूरा सरकारी तंत्र हर संभव उपाय के लिये लगा हुआ है। इसके बचाव के लिये हुई सचिव स्तर की बैठक में कमिश्नर और जिला पदाधिकारी भी शामिल थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।