ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

भीषण ठंड से 21 के बाद ही मिल सकती है राहत


नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN), भागलपुर: मंगलवार को दिन ढलते ही भागलपुर शहर कोल्ड वेव की जद में आ गया. मौसम विभाग की माने तो अभी कोल्ड वेव की जद में ही भागलपुर का मौसम रहेगा. फिर धीरे-धीरे दिन के तापमान में वृद्धि होने लगेगी. 21 जनवरी के बाद ठंड गुलाबी हो जायेगी. हालांकि रात का तापमान इसी तरह आठ से नौ डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. इस दौरान कुहासा और हल्की धुंध के कारण वातावरण में नमी बरकरार रहेगी. हल्की पछुआ चलने पर लोग कनकनी का एहसास करेंगे. लेकिन दिन में धूप होने से लोग राहत का एहसास करेंगे. ये सिलसिला जनवरी माह की समाप्ति तक चलता रहेगा. 

हिमालयी क्षेत्र में हुई बर्फबारी ने पछुआ हवा के साथ मिल कर पारा और गिरा दिया है. बीएयू के मौसम वैज्ञानिक डॉ वीरेंद्र कुमार बताते हैं कि इस बार हिमालयी क्षेत्रों में लंबे समय तक बर्फबारी हुई. इससे समूचा मैदानी इलाका ठंड की चपेट में आ गया. तापमान अपने न्यूनतम स्तर पर चला गया. जब पछुआ या फिर उत्तर-पश्चिम हवाएं चली तो कोल्ड वेव, धुंध-कोहरे की जद में यूपी, बिहार व पश्चिम बंगाल आ गया.

मौसम वैज्ञानिक डॉ कुमार के अनुसार इस तरह की ठंड हालांकि 2011 में पड़ी थी. लेकिन इस साल जितने अधिक दिन तक ठंड पड़ी, वह बीते दो दशक में सबसे अधिक है. इस साल करीब 25 दिसंबर से ठंड का पड़ना शुरू हुआ. बीच के एक-दो दिन को छोड़ दें, तो हर दिन ठंड का सितम जारी रहा. तीन जनवरी के बाद तो मानों ठंड ने रौद्र रूप धारण कर लिया हो. जनवरी 15 तक के मौसम की बात करें तो इस दौरान 60 फीसदी दिन न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस से लेकर 5.6 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. जबकि 80 प्रतिशत दिन न्यूनतम तापमान 14-15.4 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. मौसम वैज्ञानिक बताते हैं कि अभी तक सीवियर कोल्ड वेव चला, लेकिन सोमवार को हवा का रुख पछुआ से मुड़ कर दक्षिण-पश्चिमी हो गयी. इससे धूप में थोड़ी गरमी बढ़ी. अब माइल्ड कोल्ड वेव रहेगा गुरुवार तक रहेगा. 

 इसके बाद धीरे-धीरे दिन के तापमान में सुधार होने लगेगा. 21 जनवरी तक अधिकतम तापमान 21.0 से 22.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जायेगा, पूरे जनवरी माह तक न्यूनतम तापमान आठ से नौ डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. इस दौरान दिन में धूप निकलने से लोगों को गुलाबी धूप का मजा मिलेगा. फरवरी के पहले सप्ताह से ही रात के तापमान में वृद्धि होने लगेगी. 

मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे में रात के तापमान में ढाई डिग्री सेल्सियस का उछाल रहा, जबकि दिन के तापमान में मामूली वृद्धि रही. सोमवार को अधिकतम तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रहा. यह सामान्य से पांच-पांच डिग्री सेल्सियस कम रहा. आर्द्रता 96 प्रतिशत रहा जबकि दिन भर साढ़े तीन किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दक्षिण-पश्चिम हवा बही.