ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

नवगछिया और बिहपुर सहित 12 रेलवे स्टेशनों पर बनेगा दोमंजिला रेलथाना भवन

नव-बिहार न्यूज एजेंसी (NNA)। नवगछिया, बिहपुर, मानसी, बेगूसराय, सहरसा, मधेपुरा, बनमनखी, पूर्णिया सहित 12 रेलवे स्टेशनों पर रेल थाने को अपना दो मंजिला भवन मिलेगा। जिसमें एक छत के नीचे थाना, पदाधिकारी रहने के लिए आवास, पुरुष-महिला हाजत, बैरक, पोर्टिको, प्रतीक्षालय रूम रहेगा।

इसके लिए हर थाना भवन निर्माण पर एक करोड़ तीन लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। रेल एसपी कटिहार उमाशंकर प्रसाद ने कहा है कि हर रेल थाना भवन के लिए 30/20 मीटर जमीन चिह्नित कर देने के लिए डीआरएम को पत्र लिखा गया है। रेल थाना भवन जी प्लस टू या जी प्लस थ्री बनेगा। इसमें 60 पुलिस पदाधिकारियों और जवानों के रहने के लिए जगह रहेगी।

खगड़िया और बरौनी में रेल थाना भवन निर्माण शुरू हो गया है। रेल एसपी ने बताया कि खगड़िया में बैरक के बगल में रेल थाना के लिए मिली जमीन पर भवन निर्माण शुरू कर दिया गया है। किशनगंज, बरौनी, नवगछिया, बिहपुर और बेगूसराय रेल थाने का भी अपना सुसज्जित भवन होगा। इसके लिए भी जमीन चिह्नित कर देने के लिए डीआरएम को पत्र लिखा गया है।

रेल एसपी ने कहा कि जमीन मिलते ही कागजी प्रक्रिया पूरी करके हर जगह भवन निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। कटिहार में रेल पुलिस भवन निर्माण भी होगा। इसके लिए बीएमपी सात में जमीन का चयन किया गया है। रेल एसपी ने कहा कि डीआरएम से जमीन की स्वीकृति मिलने के बाद कटिहार रेल थाना का भवन जी प्लस थ्री वाला बनाने का निर्णय लिया गया है।

बताते चलें कि नवगछिया में पिछले साल आयी बाढ़ में नवगछिया का बैरक पूरी तरह से डूब गया था। जिसकी वजह से रेल पुलिस कर्मियों को महीनों तक नवनिर्मित प्रतीक्षालय को ही बैरक बनाकर रहना पड़ा था। जबकि सहरसा सहित अन्य जगहों का रेल थाने बैरक सुविधाओं की कमी से जूझ रहे है। कई जगह थाने में न तो शौचालय हैं न ही महिला हाजत। बैरक जर्जर होकर बारिश में चूते रहता है। थाने का सुसज्जित भवन बनने पर इन समस्याओं से जवानों और पुलिस पदाधिकारियों को राहत मिलेगी।