ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

जल बिना जीवन है व्यर्थ- नूतन मिश्रा

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क, बिहपुर/भागलपुर। जिले के बिहपुर प्रखंड अन्तर्गत औलियाबाद में मड़वा पूरब पंचायत की मुखिया नूतन मिश्रा के अगुवाई में जल बचत अभियान चलाया गया। जिसकी शुरूआत
औलियाबाद मध्य विधालय में की गयी। जल संरक्षण करने का छात्र छात्राओ और शिक्षकगण ने भी शपथ लिया। कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए मुखिया नूतन मिश्रा ने कहा कि जल के बिना हमारा जीवन ही व्यर्थ है। काफी लोग पानी को व्यर्थ ही बरबाद करते है जिसके कारण हमारा जल स्रोत का स्तर नीचे जा रहा है। दुनिया के बड़े बड़े डॉक्टरों का कहना है की 90 प्रतिशत बीमारी सिर्फ और सिर्फ पानी के कारण हो रही है। आसपास के गाँव में पानी के कारण काफी बीमारी भी हो रही है। इसको रोकने का बस एक ही उपाय है 'जल बचत' करना।अन्यथा वह दिन दूर नही, पानी की जो किल्लत राजस्थान, दिल्ली में है वह किल्लत हमारे बिहपुर में भी हो जायेगा। इसलिये हमलोग शपथ लेते है पानी का जितना जरुरी है उतना ही खर्च करेंगे। आपके और हमारे बचाये हुए पानी से किसी की प्यास बुझ सकती है। यह जल बचत कार्यक्रम पंचायत के सभी स्कूलों में होगी। इसके लिये चौपाल लगाकर लोगो को जागरूक किया जायेगा।
वही पूर्व मुखिया सुनील मिश्रा ने कहा कि इस समाजहित में लाये गए 'जल बचत अभियान' की जितनी तारीफ की जाये उतनी कम है, 'अगर कल जल नही है तो कल हम भी नही है', अगर जल है तो कल है''। अगर हमलोग जल नही बचत करेंगे तो वह दूर नही जब पानी की कीमत दूध की कीमत से ज्यादा होगा। अभी भी जल 20 रुपया लीटर और दूध 30 रुपया लीटर है। "जो जल बचाएगा वह स्वर्ग को पायेगा"।
पंसस पिंटू शर्मा ने कहा की जल पृथ्वी के अनमोल रत्न है इसकी रक्षा करे। बिना इसके हमारा जीवन सुखी नही रह सकता। हम लगातार जल का स्तर गिरने के कारण बीमारी की चपेट में आते रहेंगे। मौके पर उपमुखिया प्रतिनिधि छोटेलाल सिंह, वार्ड सदस्य कैलु यादव, रूबी देवी, संगीता देवी समेत सभी शिक्षक भी मौजूद थे।