ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

भागलपुर से जल्द शुरू होगी अंतरराज्यीय लक्जरी बस सेवा


नव-बिहार समाचार, भागलपुर/ दीपक कुमार। बिहार राज्य पथ परिवहन के भागलपुर प्रतिष्ठान से अंतरराज्यीय लग्जरी बस सेवा भी जल्द शुरू होगी। इसके लिए पटना मुख्यालय से 28 बसों की मांग की गई है। साथ ही दो दर्जन छोटी हाइटेक बसें भी आएंगी। मुख्यालय नई बसों के पटना पहुंचते ही भागलपुर प्रतिष्ठान को उपलब्ध करा देगा।

प्रतिष्ठान अधीक्षक देवेश चौरसिया का कहना है कि 45 छोटी हाईटेक बसों की मांग की गई है, जिसमें 21 बसें भागलपुर प्रमंडल को प्राप्त हो गई हैं। इसमें से 12 बसें भागलपुर प्रतिष्ठान, सात बसें मुंगेर प्रतिष्ठान व दो बसें जमुई प्रतिष्ठान को मिलीं। उन्होंने उम्मीद जताया कि जितनी बसों की मांग की गई, उससे अधिक बसें भागलपुर को मिलेगी। साथ ही मुख्यालय के निर्देश पर 28 लग्जरी बसों का रूट निर्धारण कर लिया गया है। जल्द ही भागलपुर को 28 बसें मिलने की संभावना है।

बिहार राज्य पथ परिवहन निगम (बीएसआरटीसी) एसी बसें चलाएगा। परिवहन निगम के भागलपुर प्रमंडल ने राज्य मुख्यालय से नई बसों की माग की थी, प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। भागलपुर 28 एसी बसें मिलेंगी। निगम के अधिकारियों ने बताया कि एक लग्जरी बस न्यूनतम तीन सौ किलोमीटर प्रतिदिन चलेंगी। ये बसें भागलपुर से कोलकाता, सिलीगुड़ी, मुजफ्फरपुर, पटना, रांची, टाटा, बोकारो, गया आदि जगहों के लिए चलेगी। इन जगहों के लिए टू-बाय-टू 28 बसें और वर्तमान रूट व मुंगेर-बेगूसराय रूट के लिए 45 से अधिक बसों की खरीद हो गई है। नई बसों के भागलपुर पहुंचते ही परिचालन शुरू हो जाएगा।

धोरैया, बांका व तारापुर के लिए हाइटेक बस सेवा शीघ्र

परिवहन निगम भागलपुर से बांका, धोरैया व तारापुर के लिए हाईटेक बस सेवा शीघ्र शुरू हो जाएगी। निगम की ओर से परमिट के लिए क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार में आवेदन दे दिया है। परमिट मिलते ही नई बस सेवा शुरू हो जाएगी। तीनों जगहों के दो-दो बसें चलेगी।

परिवहन निगम के भागलपुर प्रतिष्ठान में छह हाइटेक बसें खड़ी हैं। सारी बसें नई हैं और इनमें जीपीएस सिस्टम लगा हुआ हैं। प्रत्येक बस में तीन सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। दो बस के अंदर है और एक बाहर। बस का चालक सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से बस के अंदर व बाहर की गतिविधियां देख सकेंगे। बस चलाने के दौरान चालक बस में सवार किसी भी यात्री से वार्ता कर सकेंगे। चालक की सीट के बगल में माइक व स्पीकर लगे हैं। प्रत्येक यात्री सीट के पास स्पीकर लगे हैं। साथ ही सभी सीट व बस के बीच में लगे लोहे के रॉड में बटन लगा हुआ है, जिससे यात्री चालक को बस रोकने या फिर बातचीत के लिए संकेत दे सकेंगे। साथ ही बस में लगे दोनों गेट ऑटोमेटिक खुलेगा और बंद होगा। अगर एक भी दरवाजा खुला रह गया तो बस आगे नहीं बढ़ सकेगी। दरवाजा चालक की मर्जी से खुलेगा और बंद होगा। 33 सीट वाली बस में यात्री को गाना भी सुनाया जाएगा। इसके अलावा सीट आरामदायक है। दो सीटों के बीच काफी गैप है।

इन रूटों पर चलेगी डीलक्स बसें

सेवा का नाम वाया दूरी (किमी) संख्या

-भागलपुर-टाटा देवघर, चकाई, गिरिडीह, हजारीबाग, रामगढ़ 1040 2

-भागलपुर -बोकारो दुमका,पालाजोरी,मिहिजाम,धनबाद,चास 640 2

-भागलपुर-राची देवघर,चकाई,गिरिडीह,हजारीबाग,रामगढ़ 870 2

-भागलपुर-सिलीगुड़ी पूर्णिया, किशनगंज 500 2

-भागलपुर-धनबाद दुमका, पालाजोरी, मिहिजाम 570 2

-भागलपुर-दरभंगा बेगूसराय, जीरोमाइल, मुसरी घरारी 500 2

-भागलपुर-कोलकाता अमरपुर, बाका, बौंसी, हंसडीहा, दुमका, पत्तावारी, पानागढ़ 824 2

-भागलपुर-गया बाका, संग्रामपुर, जमुई, नवादा 524 2