ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

महासती बिहूला विषहरी की पूजा प्रारम्भ, लगा मेला


अंग जनपद से लेकर पूरे बिहार और यूपी तथा बंगाल तक में मनाई जाने वाली विषहरी पूजा नवगछिया में भी 17 अगस्त रविवार से ही काफी धूम धाम से मनायी जा रही है। जो सोमवार तक जारी रहेगी। नवगछिया विषहरी स्थान, मुकेश राणा के घर के पास तथा मुसहरी पट्टी इत्यादि जगहों में इस पूजा को लेकर श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। 
इस दौरान जहां विषहरी माता के भगत बेंत की छड़ी के साथ कई मंदिरों में भी पूजा करते देखे गए। वहीं नवगछिया बाजार स्थित मुख्य विषहरी स्थान के पूजा समिति सदस्य मुकेश भगत, पंकज भगत, कुणाल गुप्ता, रवि गुप्ता, पिंटू कुमार सहित दर्जनों सदस्यों को देर रात तक कार्यक्रम की तैयारी में सक्रिय योगदान देते देखा गया। साथ ही मुकेश राणा, बंटी, सम्पूर्णानन्द इत्यादि भी इस पूजा को लेकर सक्रिय देखे गए। 
इस बार नवगछिया बाजार स्थित विषहरी स्थान में निर्मित प्रतिमाओं में खास आकर्षण पैदा किया गया है। जिसके लिये मुंगेर के खास कलाकारों को लगाया गया है। जिसमें विषहरी नाग के मुंह से आग का निकलना, मदारी का डमरू बजाना, टुन्नी राक्षसी का मुंह खुलना इत्यादि शामिल है। 
मुकेश राणा के घर के समीप और विशहरी स्थान में रविवार की दोपहर से ही विषहरी पूजा प्रारम्भ हो गयी । जहां देर रात बाला लखेन्दर और महासती बिहूला की शादी की रस्म भी पूरी की जायेगी। सोमवार को दिनभर मेला लगा रहेगा। विसर्जन भी सोमवार की शाम को ही किया जाएगा।