ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

नवगछिया : विषाक्त मिड डे मील से 24 बच्चे बीमार


बिहार के भागलपुर जिले के परबत्ता थाना क्षेत्र में एक सरकारी स्कूल विद्यालय में मध्याह्न् भोजन खाने से कम से कम 24 बच्चे बीमार हो गए जिनमें से तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है. जांच में पाया गया है कि खाने में छिपकली गिर गई थी और वही खाना बच्चों को परोसा गया. 

परबत्ता के थाना प्रभारी सुनील कुमार ने बताया कि राघोपुर पंचायत के बहतरा मध्य विद्यालय में शुक्रवार को बच्चों को मध्याह्न् भोजन दिया गया. खाना खाने के बाद कई बच्चों ने पेट में दर्द और उल्टी होने की शिकायत की. देखते ही देखते 24 बच्चे बीमार हो गए. 

उन्होंने बताया कि तत्काल सभी बीमार बच्चों को राघोपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया. तीन बच्चों की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें मायागंज अस्पताल भेज दिया गया है. चिकित्सकों ने शेष बच्चों की स्थिति सामान्य बताई है. 

इधर, जिले के एक अधिकारी ने बताया कि शुरुआती जांच के दौरान भोजन में मरी हुई छिपकली पाए जाने की बात सामने आई है. यही भोजन बच्चों को परोसा गया था. नवगछिया अनुमंडल पदाधिकारी ई0 अखिलेश कुमार के निर्देश पर भोजन का नमूना लिया गया है और जांच शुरू कर दी गई है. 

उल्लेखनीय है कि इसी वर्ष 11 जुलाई को सीवान जिले के एक उत्क्रमित मध्य विद्यालय में मध्याह्न् भोजन खाने से 25 बच्चे बीमार हो गए थे. इसके पूर्व छह जुलाई को सीतामढ़ी जिले के सुरसंड प्रखंड में मध्याह्न् भोजन खाने से 54 बच्चे बीमार हो गए थे. सबसे हृदय विदारक घटना पिछले वर्ष 16 जुलाई को सारण जिले के एक स्कूल में हुआ था. यहां मध्याह्न् भोजन खाने से 23 बच्चों की मौत हो गई थी.