ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

गलती मान दोषियों को सजा दे पाकिस्तान: मनमोहन सिंह

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में पाकिस्तान की तरफ से सीज फायर तोड़ने और भारतीय सैनिकों की बर्बर हत्या के मामले में सरकार ने तेवर कड़े कर लिए हैं। इस मामले में जहां प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने एक हफ्ते बाद चुप्पी तोड़ी, वहीं विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने भी पाक को कड़ी चेतावनी दे डाली। मंगलवार को जारी बयान में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पाकिस्तान से दो टूक कहा कि
इस तरह की घटनाओं से दोनों देशों के रिश्ते सामान्य नहीं बने रह सकते। उन्होंने पाकिस्तान से दोषियों पर कार्रवाई करने को कहा है।
अपनी गलती माने पाक: पीएम
प्रधानमंत्री ने LoC पर भारतीय सैनिकों की बेरहमी से हत्या करने और एक जवान का सिर काटने की घटना के एक हफ्ते बाद बयान दिया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को हालात की गंभीरता को समझनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अपनी गलती माने और इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई करे। पीएम ने कहा, 'इस तरह की घटनाओं से दोनों देशों के रिश्तों पर असर पड़ेगा। अगर पाकिस्तान इस घटना पर ऐक्शन नहीं लेता है, तो भारत के साथ उसके संबंध पहले जैसे नहीं रह पाएंगे।'
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम पाकिस्तान के हमले और भारतीय सैनिकों की बर्बर हत्या की निंदा करते हैं। उन्होंने कहा, 'हमने पाकिस्तान सरकार से कहा कि है वह इस मामले की जांच करे और दोषियों को सजा दे। पाकिस्तान यह न समझे कि आरोपों से इनकार करने और पूरे मामले से मुंह फेरने से उसकी जिम्मेदारी खत्म हो जाएगी। पाकिस्तान उकसाने वाला काम कर रहा है और इसे बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।' सलमान खुर्शीद ने कहा कि हमें बहुत समझदारी से इस स्थिति का सामना करना होगा। इस मामले में जो भी डिवेलपमेंट होगी, उस बारे में हम देश को बताते रहेंगे।
गौरतलब है कि इससे पहले एयर फोर्स प्रमुख एयर चीफ मार्शल एन.ए.के. ब्राउन और आर्मी चीफ जनरल बिक्रम सिंह ने भी पाकिस्तान की कार्रवाई के खिलाफ सख्त बयान दिया था। एयरचीफ मार्शल ने कहा था कि अगर पाकिस्तान नहीं माना, तो भारत को दूसरे विकल्पों पर विचार करना पड़ सकता है। आर्मी चीफ जनरल बिक्रम सिंह ने भी कहा था कि पाकिस्तान के रवैये पर भारत को भी सख्त रुख अपनाना चाहिए।
बीजेपी ने किया स्वागत
भारतीय जनता पार्टी ने सरकार के कड़े रुख का स्वागत किया है। बीजेपी नेता सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया है कि नैशनल सिक्युरिटी अडवाइजर से उनकी मुलाकात सफल रही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश और भारतीय जनता पार्टी के विचारों को समझा और पाकिस्तान को सही तरीके से जवाब दिया।
वीजा समझौता टला
एलओसी पर हुई घटना के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों पर असर पड़ता भी दिख रहा है। वाघा के रास्ते भारत आने वाले सीनियर सिटिजंस को वीजा देने पर भारत और पाकिस्तान के बीच हुए समझौते को आज से लागू होना था, लेकिन इसे टाल दिया गया है। एलओसी पर बने तनाव के बाद से भारत ने भी अपने रुख में एकदम से बदलाव किया है। इससे पहले गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा था कि पाकिस्तान के साथ हुए वीजा समझौते पर पुनर्विचार नहीं होगा। हालांकि भारतीय ऑफिशल्स ने कहा कि आखिरी मौके पर किसी तकनीकी मामले की वजह से यह समझौता लागू नहीं हो पाया।