ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

खुशखबरी : अब बिहार सुनेगा और भी बेहतर

प्री-मैच्योर, पीलिया ग्रसित या तुरंत न रोने वाले नवजात शिशु ठीक से सुन पा रहा है या नहीं, सुनने की क्षमता पूर्णतय: खो चुके लोगों, दिमाग में गड़बड़ी, गले के कैंसर या खाना न निगल पाने वाले मरीज जिन्हें बोलने में कठिनाई होती है, के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें बोलने-सुनने की ऐसी तमाम गंभीर बीमारियों के इलाज
को दिल्ली-मुंबई नहीं जाना होगा। डिजिटल प्रणाली से बहरापन दूर करने का बीड़ा उठाने वाली इस क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी वाइडेक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने पटना समेत तीन शहरों में अपने केंद्र खोलने की योजना बनाई है। वाइडेक्स इंडिया के पूर्व मुख्य आडियोलाजिस्ट अनुराग कुमार ने कंकड़बाग व इंद्रपुरी में स्पीच एंड हियरिंग केयर केंद्र खोल भी दिए हैं। गुरुवार को वाइडेक्स का प्रयोग करने वाले सह कंपनी के ब्रांड एम्बेस्डर पूर्व टेस्ट क्रिकेटर पद्मश्री सैयद किरमानी दोनों केंद्रों का उद्घाटन किया।
समस्तीपुर के मूल निवासी आडियोलाजिस्ट अनुराग कुमार ने बताया कि इन केंद्रों में विश्वस्तरीय सुविधाएं हैं। यहां ब्रेन में मशीन लगा कर बहरेपन को बिल्कुल ठीक करने की सुविधा भी है। यही नहीं बेयरा टेस्ट के द्वारा हियरिंग नर्व में ट्यूमर की भी जांच करने की सुविधा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज भी गलत परामर्श के कारण छोटे बच्चों के कानों में हियरिंग एड लगा दी जाती है। लोगों को कान का इलाज विशेषज्ञ चिकित्सक से ही कराना चाहिए। उन्होंने बताया कि विश्व की तीन सबसे बड़ी कंपनियों वाइडेक्स, यूनीट्रान व सीमेंस का उन्हें सहयोग प्राप्त है। उनके पास विश्व की अत्याधुनिक टेस्टिंग मशीनें, स्पीच थेरेपी, साउंडप्रूफ टेस्टिंग चैंबर, नवजात शिशुओं के लिए स्पेशल टेस्ट, इयरमोल्ड, बैटरी व एसेसरीज की सुविधाएं उपलब्ध हैं। अनुराग कुमार ने बताया कि केंद्र में हर वर्ग के लिए एक हजार से 12 लाख तक की हियरिंग मशीनें हैं। इसके अलावा अत्यंत गरीबों का इलाज रियायती दर पर किया जाएगा।