ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

लाल किला पहुंचे पीएम मोदी, कुछ देर में फहराएंगे तिरंगा झंडा

नई दिल्ली: देश आज अपना 71वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस मौके पर लाल किले की प्राचीर से
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तिरंगा फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी का काफिला लाल किला पहुंच चुका है. कुछ ही देर में पीएम झंडा फहराएंगे.लाल किले पर झंडा फहराने से पहले पीएम मोदी ने राजघाट जाकर बापू को श्रद्धांजलि दी.
झंडा फरहाते ही 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. उसके बाद पीएम का भाषण शुरु होगा. मोदी के भाषण की अवधि तय नहीं है लेकिन इस साल पीएम का भाषण पिछले सालों की तुलना में छोटा रह सकता है. पिछले महीने अपने मन की बात के संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि ''15 अगस्त को मेरा भाषण थोड़ा लम्बा हो जाता है, इस बार मैंने मन में कल्पना की है कि मैं इसे छोटा करूं.''
लालकिले से आज क्या कहेंगे पीएम मोदी ?
लालकिले की प्राचीर से प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी इस बार न्यू इंडिया की अवधारणा को विस्तार देंगे. एक ऐसा भारत, जहां सबको बराबरी के अवसर हों. जहां आर्थिक, सामाजिक विषमता के कारण किसी का अवसर न छीना जाए. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भी न्यू इंडिया की इस अवधारणा का ज़िक्र कल ही अपने संबोधन में किया है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने तीन साल के वादों की कामयाबी का लेखाजोखा और भविष्य के इरादों का रोडमैप भी सामने रखेंगे.पीएम मोदी के भाषण में आर्थिक उपलब्धियों का जिक्र, आतंकवाद पर प्रहार, और सामरिक सुरक्षा के मोर्चे पर जीरो टालरेंस की हुंकार भी होगी. कश्मीर, पाकिस्तान पर उनका जवाब सख्त और सीधा होगा लेकिन चीन का नाम लेने से आज वो परहेज़ कर सकते हैं. इसकी जगह वो पूरब के पड़ोसी देशों के साथ बेहतर संबंधों और सीमाओं की सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों पर बोलकर अपने अंदाज में सवालों के जवाब दे सकते हैं.तीन साल से पीएम मोदी हर 15 अगस्त को लालकिले की प्राचीर से अपना आगे का एजेंडा रखते आ रहे हैं लेकिन अब उनकी सरकार के तीन साल हो चुके हैं. यानी अब उनकी सरकार का आगे का कार्यकाल कम बचा है और शासन ज्यादा हो चुका है. ऐसे में इस बार उनके सामने अपने करीब 60 फीसद कार्यकाल का हिसाब-किताब देने की चुनौती होगी.