ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** ध्यान दें-- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप में प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. ***

बुधवार, 7 जून 2017

भागलपुर : कॉलेजों में दाखिले की दौड़ शुरू, जानिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख

 स्नातक में दाखिले की प्रक्रिया शुरू

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के तहत भागलपुर के प्रमुख शिक्षण संस्थानों टीएनबी कॉलेज, मारवाड़ी कॉलेज और एसएम कॉलेज में स्नातक में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

भागलपुर के प्रमुख शिक्षण संस्थानों में टीएनबी और मारवाड़ी कॉलेज नैक से ए ग्रेड तथा एसएम कॉलेज बी ग्रेड प्राप्त है। भागलपुर में दाखिले के लिए छात्रों का सबसे ज्यादा जोर इन तीन कॉलेजों पर ही रहता है। यहां दाखिला नहीं मिलने के बाद ही छात्र दूसरे कॉलेजों का रुख करते हैं। इनमें भी एसएम कॉलेज भागलपुर सहित आसपास के जिलों की छात्राओं की पहली पसंद रहता है। इस बार इन कॉलेजों में कम कट ऑफ पर दाखिला होने का अनुमान है। इंटर का रिजल्ट खराब होने के कारण कट ऑफ 65 प्रतिशत या उसके आसपास रह सकता है। दूसरी सूची जारी होने की स्थिति में कट ऑफ और घट सकता है। 

टीएनबी कॉलेज के प्राचार्य डा. आरपीसी वर्मा ने बताया कि इस बार कट ऑफ कम रह सकता है। हालांकि यहां पांच जून से फॉर्म की बिक्री शुरू होने के बाद से दो दिनों में चार सौ आवेदन आ चुके हैं। ऐेसे में कॉलेज बेहतर अंक वाले छात्रों को प्राथमिकता देगा।

मारवाड़ी कॉलेज की प्राचार्य डा. निशा राय ने बताया कि जिस तह का रिजल्ट इंटर का हुआ है उससे कट ऑफ तय करना आसान नहीं होगा। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद कट ऑफ तय किया जाएगा। 

टीएनबी कॉलेज
इस कॉलेज में 28 जून तक आवेदन लिए जाएंगे। वोकेशनल कोर्स की प्रवेश परीक्षा 30 जून को ली जाएगी। इसकी पहली चयन सूची पांच जुलाई को जारी होगी और दाखिला 10 जुलाई तक लिया जाएगा जबकि स्नातक की पहली सूची तीन जुलाई को जारी होगी और दाखिला 10 जुलाई तक लिया जाएगा। जरूरत पड़ने पर स्नातक व वोकेशनल की दूसरी सूची 13 जुलाई को जारी की जाएगी। 

एसएम कॉलेज
यहां स्नातक में दाखिले के लिए 28 जून तक आवेदन लिया जाएगा। यहां वोकेशनल कोर्स की प्रवेश परीक्षा तीन जुलाई को होगी। स्नातक में दाखिले की पहली चयन सूची पांच जुलाई को जारी होगी और दाखिला 18 जुलाई तक लिया जाएगा। जरूरत पड़ने पर दूसरी सूची 20 जुलाई को जारी की जाएगी। 

मारवाड़ी कॉलेज
इस कॉलेज में सभी तरह के कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन 15 जून तक उपलब्ध होंगे। फॉर्म जमा भी 15 जून तक लिए जाएंगे। इसके एक या दो दिन बाद पहली चयन सूची जारी की जाएगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।