धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए दशहरा के मौके पर ही 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

रविवार, 11 जून 2017

नवगछिया: जीएसटी के लिए 15 जून तक करा लें निबंधन

नव-बिहार समाचार, नवगछिया : वाणिज्य कर विभाग खगड़िया तथा वाणिज्य परिषद नवगछिया के संयुक्त तत्वावधान में स्थानीय बाल भारती स्कूल में शनिवार को नई कर प्रणाली जीएसटी से सम्बंधित एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गयी। यह कार्यशाला दो चरण में आयोजित की गई थी. पहले चरण में नवगछिया के अनुमंडल पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश का स्वागत करने के बाद नवगछिया के व्ययन पदाधिकारीगण को जीएसटी की जानकारी दी गई. दूसरे चरण में नवगछिया शहर के व्यवसाइयों को जीएसटी की जानकारी दी गई. साथ ही 15 जून तक निबंधन करा लेने की सलाह भी दी.

इस दौरान वाणिज्य कर विभाग के सहायक आयुक्त शशिकांत चतुर्वेदी ने कहा कि एक जुलाई से जीएसटी (माल एवं सेवा कर) लागु हो जायेगी. सभी वस्तुओं से टैक्स को एक साथ मिलाकर जीएसटी बनाया गया है. जिससे उपभोक्ताओं को सामान सस्ता मिलेगा. वही लग्जरी आइटम पर 28 प्रतिशत टैक्स लिया जाएगा.

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि जीएसटी लागू हो जाने से देश के जीडीपी में लगभग डेढ़ से 2 परसेंट का इजाफा भी होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि गैरकानूनी व्यावसायिक गतिविधि रोकने के लिए जीएसटी अहम भूमिका निभाएगी. जीएसटी लागू हो जाने से व्यापारी , उपभोक्ता और सरकार को लाभ होगा. व्यापार में पारदर्शिता आएगी.
वहीं उन्होंने कहा कि पहले केंद्र सरकार द्वारा सेंट्रल सेल्स टैक्स, एक्साइज ड्यूटी, सर्विस टैक्स, कस्टम ड्यूटी और सेंट्रल वेट के अलावा राज्य सरकार द्वारा वेट एंट्री टैक्स, इंटरटेनमेंट टैक्स, लिया जाता है जबकि 1 जुलाई से जीएसटी लागू हो जाने के बाद यह सारे टैक्स एक साथ मर्ज हो जाएंगे जो उपभोक्ताओं द्वारा जीएसटी के रूप में सरकार को देना होगा. इस दौरान जीएसटी की बारीकियों को बताते हुए कहा कि रोजमर्रा की जरूरतों पर टैक्स की कटौती की गई है. वही लग्जरी आइटम पर यानी कार , एसी जैसे लग्जरी वस्तुओं पर टैक्स की बढ़ोतरी की गई है. वहीं उन्होंने कहा कि अब चीनी पर भी टैक्स लगाया गया है. इसके अलावा कई महत्वपूर्ण जानकारी कार्यशाला के द्वारा दी गई. कार्यशाला के पहले चरण में नवगछिया अनुमंडल पदाधिकारी, बीडीओ मौजूद थे.

वहीं दूसरे चरण में वाणिज्य परिषद नवगछिया के सचिव पवन कुमार सर्राफ, प्रमुख व्यवसायी अजय कुमार रुंगटा, जगदीश मावंडिया, शिवकुमार पंसारी, प्रवीण भगत, विजय केजरीवाल, सजन चिरानिया, प्रवीण केजरीवाल, भगवती पंसारी, पंकज भगत,  राजेश भगत,  राजकुमार सर्राफ,  रंजन केडिया,  सजन गुप्ता, मुरारीलाल चिरानिया,  पप्पू जायसवाल, प्रदीप डोकानिया, गौतम सर्राफ इत्यादि व्यवसाई मौजूद थे.

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।