ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

आज यहां देखें बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर के रिजल्ट की तिथि घोषित कर दी है. परीक्षा में शामिल हुए लगभग तेरह लाख छात्रों के भविष्य का फैसला तीस मई को सुबह के 11 बजे होगा. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि इंटरमीडिएट के तीनों स्ट्रीम साइंस, वाणिज्य और आर्ट्स का परीक्षाफल 30 मई को सुबह 11 बजे घोषित किया जायेगा. उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए बोर्ड इस रिजल्ट को चार साइट्स पर भी प्रकाशित करेगा. इंटर के छात्र इन वेबसाइट्स से भी अपना परिणाम देख सकते हैं. 

वेबसाइट की सूची जारी 

रिजल्ट पता करने के लिए सबसे पहले छात्रों को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स पर जाना होगा. जो बिहार बोर्ड डॉट एसी डॉट इन है. उसके बाद परीक्षार्थी उसमें दिये गये बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 12वीं के रिजल्ट 2017 पर क्लिक करेंगे. आवश्यक जानकारी दर्ज करने के साथ ही रिजल्ट सामने आ जायेगा. इससे पूर्व सीबीएसइ का रिजल्ट आने के बाद अब बिहार बोर्ड के इंटर के छात्रों को रिजल्ट जानने की उत्सुकता बढ़ गयी है. कई छात्रों ने बताया कि वह रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. रिजल्ट आने के बाद ही वह आगे के कैरियर की प्लानिंग करेंगे.

रिजल्ट में बरती गयी है सावधानी

बोर्ड कार्यालय के मुताबिक रिजल्ट को प्रकाशित करने से पहले काफी सावधानी बरती गयी है. छात्रों के एक-एक विवरण को क्रास चेक किया गया है. बिहार बोर्ड टॉपर घोटाले के बाद इस बार की परीक्षा में नकल रोकने के कई उपाय किये गये थे. नकल रोकने के लिए वीडियोग्राफी के साथ-साथ कई कदम भी उठाये गये थे. इस बार रजिस्ट्रेशन से लेकर मूल्यांकन तक का पूरा प्रोसेस ऑनलाइन किया गया था. इतना ही नहीं, परीक्षा में पहली बार बार कोडिंग सिस्टम लागू किया गया. उत्तर पुस्तिका पर ओएमआर शीट भी दी गयी. इसी के आधार पर बार कोडिंग भी हुई. आंसर शीट चेकिंग के दौरान गड़बड़ी रोकने के लिए डिजिटल मार्किंग सिस्टम को अपनाया गया.

यहां देखें अपना रिजल्ट

गौरतलब हो कि पिछली बार इंटर टॉपर को लेकर हुए  विवाद के बाद बिहार बोर्ड काफी सावधानी के साथ रिजल्ट का प्रकाशन कर रहा है. खासकर टॉपरों के रिजल्ट को बार-बार जांचा-परखा जा रहा है. 30 मई को इस लिंक पर बिना किसी दिक्कत के छात्र इस वेब लिंक पर क्लिक कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

http://www.biharboard.ac.in/

http://www.biharboard.org.in/

http://www.skillmissionbihar.org/

http://www.biharboard.ac.in/