ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

नवगछिया और कहलगांव में खुलेगा एएनएम स्कूल

भागलपुर (एन एन एन) : भागलपुर जिले के नवगछिया व कहलगांव अनुमंडल में एक एक एएनएम स्कूल खोला जाएगा. इसके अलावा जिला मुख्यालय में एक नर्सिंग कॉलेज खोला जायेगा. राज्य भर में 27 एएनएम स्कूलों के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. उम्मीद है कि जिले के कहलगांव व नवगछिया में एएनएम नर्सिंग की पढ़ाई आगामी एक से दो साल में शुरू हो जायेगी. नर्सिंग काॅलेज के निर्माण पर 26 करोड़ जबकि एएनएम स्कूल के निर्माण पर छह करोड़ रुपये से अधिक की लागत आयेगी. 

जिले के सभी अनुमंडल स्तर पर एएनएम स्कूल खोलने के लिए पूर्व में स्वास्थ्य विभाग ने डायरेक्टर इन चीफ डॉ डी रंजन की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय कमेटी गठित की गयी थी. नवगछिया व कहलगांव अनुमंडल में एक-एक एएनएम स्कूल 40 से 60 सीट का खोला जायेगा.  हर एएनएम स्कूल खोलने में छह करोड़ 30 लाख 38 हजार रुपये की लागत आयेगी. इस स्कूल में नर्सों के लिए आवासीय भवन, क्लास रूम, उन्नत पुस्तकालय व कैंटीन होगा.

 
जानकारी के अनुसार जेएलएनएमसीएच के परिसर में नर्सिंग कॉलेज खोला जायेगा. इसमें 50-60 सीटों पर प्रवेश लिया जायेगा. एक नर्सिंग को खोलने में 26 करोड़ 49 लाख 76 हजार रुपये की लागत आयेगी. नर्सिंग कॉलेज में चार साल का बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई होगी.  हालांकि इसके लिए निर्माण प्रक्रिया को हरी झंडी नहीं मिली है.

भागलपुर के सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार के अनुसार नवगछिया अनुमंडल कार्यालय परिसर व कहलगांव के अनुमंडल अस्पताल परिसर में एएनएम स्कूल के लिए जमीन सुरक्षित कर लिया गया है. जैसे ही धन स्वीकृत होगा, निर्माण कार्य शुरू करा दिया जायेगा.