ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** आपके लगातार सहयोग से पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 9 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। ताजा समाचार *** नवगछिया- गोसाईंगांव के पास नदी में डूबने से एक की मौत, लाश नहीं हुई बरामद, सिंघिया मकंदपुर निवासी अरुण साह का पुत्र राहुल कुमार के नाम की है चर्चा *** ***

रविवार, 25 दिसंबर 2016

नोटबंदी के आलोचकों को करारा जवाब देगा आधार पेमेंट एप, लांचिंग आज, जानें आप कैसे कर सकेंगे भुगतान

नयी दिल्ली : अब खरीदारी के भुगतान के लिए न तो किसी मोबाइल की जरूरत पड़ेगी, न ही किसी कार्ड या एप की. अब आपका ‘आधार’ नंबर ही पर्याप्त है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सरकार रविवार (25 दिसंबर) यानी आज आधार कार्ड आधारित प्लास्टिक मनी कार्ड ‘आधार पेमेंट एप’ को लॉन्च करने वाली है.  इस एप का उपयोग करने का लाभ यह है कि इसमें पेमेंट सर्विस फीस नहीं लगेगी, जबकि अन्य कार्ड का उपयोग करने पर यह फीस चुकानी पड़ती है.

अंगरेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार,  इस एप को यूआइडीएआइ, आइडीएफसी व नेशनल  पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने मिल कर बनाया है. बता दें कि इस तकनीक को  बीते 19 दिसंबर को सरकार ने प्रदर्शित किया था. इस एप के लॉन्च होने के बाद आप अपना आधार नंबर लेकर दुकानदार के पास जाइए, सामान खरीदिए और आधार नंबर बता कर पेमेंट कर दीजिए. ऐसे में न तो नकदी लेकर जाना पड़ेगा और न ही डेबिट या क्रेडिट कार्ड की कोई आवश्यकता पड़ेगी.  

यूआइडीएआइ के मुताबिक इस एप से सबसे ज्‍यादा फायदा उन्‍हें मिलेगा, जिनके पास स्‍मार्टफोन नहीं है. अभी देश के करीब 40 करोड़ आधार नंबर बैंक खातों से जुड़े हैं. मार्च, 2017 तक देश के सभी आधार कार्डों को बैंक खातों से जोड़ने का लक्ष्य सरकार ने तय किया है. हालांकि, भुगतान के वक्त उस व्यक्ति को मौजूद रहना जरूरी होगा, जिसका आधार नंबर होगा. दूसरी बात आधार नंबर का बैंक खाते से जुड़ा होना जरूरी है.  इन दोनों चीजों के अभाव में इस एप का लाभ नहीं उठा सकेंगे. 

इसके साथ ही दुकानदारों के पास एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन और इंटरनेट या डेटा पैक होना जरूरी होगा. इसी के साथ उन्‍हें अपने फोन पर आधार पेमेंट एप भी डाउनलोड और इंस्‍टॉल करना होगा. इस एप से दुकानदार का बैंक खाता जुड़ा रहेगा. माना जा रहा है कि इस नयी व्यवस्था से डिजिटल पेमेंट में हो रही धोखाधड़ी की शिकायतों में कमी आयेगी. साथ ही दुकानदार व कारोबारी आधार पेमेंट एप से भुगतान हासिल कर क्रेडिट या डेबिड कार्ड, पिन और पासवर्ड जैसी प्रक्रियाओं से बच सकेंगे.

कैसे होगा भुगतान

स्टेप-1: दुकानदार और ग्राहक को आधार एप  अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करना होगा, यह एप प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा.

स्टेप-2 : स्मार्टफोन को एक बायोमीटरिक रीडर से  कनेक्ट करना होगा.यह रीडर Rs 2,000 में मिलता है.

स्टेप-3: एप में अपना आधार नंबर डाल कर  बैंक का चुनाव करना होगा, जिससे  भुगतान करना है. 

स्टेप-4: मोबाइल हैंडसेट से जुड़े बॉयोमिट्रिक स्कैनर पर अपना अंगूठा रखना होगा. इससे आपकी पहचान साबित होगी और भुगतान पूरा हो जायेगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।