ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** आपके लगातार सहयोग से पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 9 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। ताजा समाचार *** नवगछिया- गोसाईंगांव के पास नदी में डूबने से एक की मौत, लाश नहीं हुई बरामद, सिंघिया मकंदपुर निवासी अरुण साह का पुत्र राहुल कुमार के नाम की है चर्चा *** ***

बुधवार, 15 जून 2016

आज के कुछ प्रमुख संक्षिप्त समाचार

नवगछिया, भागलपुर, (नव बिहार न्यूज़ नेटवर्क )। रेलवे की नई समय सारणी अब 1 अक्टूबर से लागू होगी । वित्तीय वर्ष 2016 सत्र के लिए रेलवे का टाइम टेबल एक जुलाई तक ही भेज देता है इसे बढ़ाकर सितंबर तक कर दिया गया है । अब 1 अक्टूबर से ही ट्रेनों के समय में कुछ हेरफेर संभव है।

इधर खबर है कि 21 जून से कोसी एक्सप्रेस पूर्णिया से तथा जानकी एक्सप्रेस कटिहार से चलेगी। इन दोनों ट्रेनों को विस्तारित करने का निर्णय रेलवे पहले से ही ले चुका था। फिलहाल कोसी एक्सप्रेस मुरलीगंज से मधेपुरा होते हुए पटना तक जाती है, अब विस्तारित होने के बाद कोसी एक्स्प्रेस पूर्णिया कोर्ट स्टेशन से खुलकर बनमनखी मधेपुरा सहरसा होते हुए पटना तक जाएगी।
वहीं अब तक सहरसा से जयनगर तक चलने वाली जानकी एक्सप्रेस 21 जून से कटिहार से खुलेगी। रेलवे ने इन दोनों ट्रेनों की समय सारणी भी तय कर ली है। रेलवे द्वारा समय सारणी के अनुसार कटिहार से जानकी एक्सप्रेस रात को 11:30 बजे खुलेगी जो सुबह 4:30 बजे सहरसा पहुंचकर 5:30 बजे जयनगर के लिए प्रस्थान कर जाएगी। कोसी एक्सप्रेस का पूर्णिया कोर्ट से खुलने का समय रात्रि 2:35 रखा गया है।

अब बिहार में जमीन रजिस्ट्री में हाथ से लिखे दस्तावेज स्वीकार नहीं किए जाएंगे। दस्तावेज में छेड़छाड़ की आशंकाओं को दूर करने की वजह से यह निर्णय लिया गया है। निबंधन उत्पाद एवं मद्य निषेध के प्रधान सचिव केके पाठक की ओर से जारी यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

बिहार सरकार ने प्रदेश के 228 प्राइवेट बीएड 247 वित्त रहित डिग्री और 520 वित्त रहित इंटर कॉलेजों की जांच कराने जा रही है। जांच की शुरूआत प्राइवेट बीएड कॉलेजों से शुरू होगी। शिक्षा विभाग की अनुशंसा के बाद मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने सभी जिलों के डीएम और एसपी को जांच का आदेश दे दिया है जिससे इसी महीने जांच शुरु हो जाएगी। राज्य में चल रहे कोचिंग संस्थानों पर भी नकेल कसी जाएगी जो भी b.ed, डिग्री या इंटर कॉलेज हो या फिर कोचिंग संस्थान अगर वे निर्धारित मानकों पर खरे नहीं उतरेंगे उनका संबंधन रद्द कर दिया जाएगा और उन पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। इंटर रिजल्ट घोटाले b.ed कॉलेज में b.ed का फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद राज्य सरकार ने क्या निर्णय लिया है। इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और शिक्षा विभाग ने भी कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

बिहार लोक सेवा आयोग bpsc 60वीं और 62वीं में 450 पदों के लिए परीक्षा लेगा। सबसे अधिक पद बिहार प्रशासनिक सेवा के हैं इसमें 244 पदों पर रिक्तियां हैं। आयोग की ओर से परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसकी पहली प्रक्रिया नवंबर दिसंबर में शुरू हो जाएगी। इसी के अनुसार परीक्षा की तिथि तय की जाएगी। इस बार परीक्षा पैटर्न में थोड़ा सा बदलाव भी संभव है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज भागलपुर पहुंचेंगे। जहां सबसे पहले वे जदयू कार्यालय का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद मायागंज स्थित तपोवर्धन प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र जाएंगे जहां जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। मुख्यमंत्री के इस प्रोग्राम को लेकर पूरा प्रशासन चुस्त दुरुस्त हो चुका है, सभी जगह सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, जगह-जगह सुरक्षाकर्मी पुलिस और मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए गए हैं।

नवगछिया अनुमंडल के सभी जिला परिषद प्रत्याशियों को हर हाल में 16 जून तक चुनाव के दौरान किए गए खर्च का ब्योरा जमा करने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी राघवेंद्र सिंह ने दिया है। 16 जून तक जो प्रत्याशी खर्च का ब्योरा जमा नहीं करेंगे उनके विरुद्ध कार्यवाही संभव है।

इधर बिहार पंचायत चुनाव को लेकर चुने गए नवनिर्वाचित मुखिया सरपंच वार्ड और पंच का शपथ ग्रहण समारोह 12 जून से लगातार सभी प्रखंडों में जारी है। इस दौरान उप मुखिया और उप सरपंच का निर्वाचन जारी है।

घरेलू हाजिर बाजार में वैश्विक मजबूती को देखते हुए आभूषण विक्रेताओं की लगातार खरीदारी के कारण राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में लगातार छठे दिन तेजी आई।

इधर एक बार फिर मानसून ने एक बार फिर से सक्रिय होना शुरू कर दिया है। मंगलवार को मानसून ने पूर्वोत्तर की ओर बढ़ना शुरू किया। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले कुछ दिनों में मानसून की प्रगति पर अच्छे संकेत मिल रहे हैं। 4 से 5 दिनों के भीतर झारखंड और बिहार में मानसून पहुंचने की संभावना है। मानसून अपनी रफ्तार से थोड़ी देरी से चल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार भागलपुर क्षेत्र में मौसम की मेहरबानी है बुधवार को दोपहर बाद गरज के साथ बौछार पड़ सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।