ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** ध्यान दें-- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप में प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. ***

गुरुवार, 13 जून 2013

पढ़ें, तत्काल रेल टिकट बुकिंग के नए नियम

रेलवे प्रशासन ने तत्काल आरक्षण के टिकट जारी करने की प्रक्रिया में नये नियम लागू कर दिये। तत्काल आरक्षण के लिये रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित यात्री के पहचान पत्र के साथ जो व्यक्ति उसके आरक्षण के लिये
रेलवे काउन्टर पर आएगा उसकी भी स्वहस्ताक्षरित फोटो प्रति साथ में ली जाएगी।
इस व्यवस्था से वास्तविक रुप से तत्काल यात्रा करने वाले यात्रियों को यात्रा का अवसर प्राप्त होगा तथा तत्काल आरक्षण में अनियमितता का प्रयास करने वालो पर अंकुश लग सकेगा।
ये हैं नए नियम
- तत्काल आरक्षण के लिये रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित यात्री के पहचान पत्र के साथ जो व्यक्ति उसके आरक्षण के लिये रेलवे काउन्टर पर आएगा उसकी भी स्वहस्ताक्षरित फोटो प्रति साथ में ली जाएगी।
- तत्काल टिकटों की बुकिंग सुबह 8 बजे की जगह सुबह 10 बजे से शुरू होगी। ट्रेन के शुरुआती स्टेशन से खुलने के एक दिन पहले से तत्काल बुकिंग हो सकेगी।
- इसके अलावा, बुकिंग ओपन होने के 2 घंटे के दौरान (सुबह 10 बजे से 12 बजे के बीच) रेलवे के अधिकृत एजेंट भी ऑनलाइन या टिकट खिड़की से तत्काल टिकटों की बुकिंग नहीं करा सकेंगे।
- आईआरसीटीसी की वेबसाइट से रिजर्वेशन कराने पर अब एक आईपी एड्रेस से एक बार में सिर्फ दो टिकट बुक होंगे।
- दिन में 10 से 12 बजे के बीच कोई एजेंट तत्काल टिकट नहीं ले सकेगा। किसी एजेंट की यूजर आईडी के इस्तेमाल किए जाने पर उसे ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा।
- सुबह 9.45 बजे आरक्षण केंद्र के बाहर तत्काल टिकट के लिए अलग से लाइन लगेगी। 9.45 से 10 बजे के बीच तत्काल टिकट लेने के इच्छुक यात्रियों के आरक्षण फार्म की जांच की जाएगी।
- इसके लिए सुपरवाइजर तैनात रहेंगे। सुपरवाइजरों की यह जिम्मेदारी भी होगी कि यात्रियों के आरक्षण फार्म में तत्काल टिकट प्राप्त करने के लिए विशेष हस्ताक्षर करें। इसके अलावा इसकी जांच भी किया जाएगा कि यात्री के पास स्वप्रमाणित फोटो पहचान पत्र है या नहीं। जिस यात्री के पास पहचान पत्र नहीं होगा, उसे पंक्ति से बाहर कर दिया जाएगा।
- टिकट बुकिंग के दौरान बुकिंग क्‍लर्क के मोबाइल रखने पर रोक लगाई है। मुसाफिरों के रिजर्वेशन फॉर्म पर भरे गए फोन नंबर या एड्रेस की जांच की जाएगी। यदि ये गलत पाए जाते हैं तो टिकट बुकिंग कैंसिल कर दी जाएगी।
- बड़े शहरों की बुकिंग सेंटरों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे।
- बड़े स्टेशनों पर तत्काल की बुकिंग के लिए अलग से लाइन लगेगी।
- रेलवे का दावा है कि जल्द से जल्द सभी स्टेशनों पर तत्काल के लिए अलग से लाइन का इंतजाम किया जाएगा। 
एजेंट्स से रेल टिकट बुक करवाया तो आपकी खैर नहीं!
अब सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे के दौरान एजेंट्स के जरिए रेलवे ई-टिकट खरीदना आपको भारी पड़ सकता है। रेलवे ने साफ किया है कि अगर कोई पैसेंजर इस समय सीमा के बीच एजेंट से टिकट खरीद कर यात्रा करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे की समय सीमा के दौरान टिकट बुक करने का अधिकार सिर्फ यात्रियों को है, एजेंट्स को नहीं। रेलवे ने ये कदम एजेंटों की मनमानी के खिलाफ लगातार मिल रही शिकायतों के मद्देनजर उठाया है। साथ ही, रेलवे ने यात्रियों को उन एजेंट्स से सावधान रहने की सलाह दी है जो टिकट बुकिंग और कैंसलेशन पर तय चार्ज से ज्यादा वसूलते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।