ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

पेट्रोल फिर हुआ महंगा, अगले सप्ताह डीजल की संभावना


डॉलर के मुकाबले रूपये की लगातार गिरावट के चलते आयात महंगा होने से पेट्रोल के दाम 1.82 रूपये प्रति लीटर बढ़ा दिये गये. यह बढोतरी शुक्रवार मध्यरात्रि से लागू हो गया. इस महीने तीसरी बार पेट्रोल के दाम बढ़े
हैं. डीजल के दाम में भी अगले सप्ताह शुरु में वृद्धि हो सकती है. इस वृद्धि में राज्यों में लगने वाला बिक्री कर और मूल्यवर्धित कर (वैट) शामिल नहीं है. वास्तविक वृद्धि स्थानीय करों के अनुरुप अलग अलग हो सकती है. 
दिल्ली में शुक्रवार मध्यरात्रि से पेट्रोल का दाम 2.19 रूपये बढ़कर 68.58 रूपये लीटर होगा. वृद्धि से पहले दाम 66.39 रूपये लीटर पर था. जून महीने में तीसरी बार पेट्रोल के दाम बढ़ाये गये हैं. डालर के मुकाबले रूपये में पिछले कई दिनों से लगातार जारी गिरावट के चलते एक जून को पेट्रोल 75 पैसे लीटर महंगा हुआ, उसके बाद 16 जून को इसमें दो रूपये लीटर की वृद्धि की गई और आज 1.82 रूपये लीटर फिर दाम बढ़ाये गये हैं. वैट इसमें अलग से जोड़ा जायेगा.
सरकार ने तेल कंपनियों को डीजल के दाम 40 से 50 पैसे की हल्की वृद्धि के साथ बढ़ाने की सलाह दी है. इसे देखते हुये अगले सप्ताह के शुरु में डीजल के दाम भी बढ़ाये जा सकते हैं. मुंबई में वैट सहित पेट्रोल के दाम 2.30 रूपये बढ़कर 76.90 रूपये लीटर, कोलकाता में 2.31 रूपये बढ़कर 76.10 रूपये और चेन्नई में 2.32 रूपये बढ़कर 71.72 रूपये लीटर हो गया. इंडियन ऑयल कार्पोरेशन (आईओसी) ने पेट्रोल मूल्यवृद्धि की घोषणा करते हुये कहा ‘‘पिछली मूल्यवृद्धि के बाद भी डालर के मुकाबले रूपये की विनिमय दर में लगातार गिरावट जारी रही और बीते पखवाड़े एक डालर के समक्ष रूपये की विनिमय दर 57.08  से गिकर 58.94 रूपये प्रति डालर पर आ गई.’’ कंपनी के अनुसार इस दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल के दाम भी 113.84 डालर प्रति बैरल से बढ़कर 115.29 डालर प्रति बैरल हो गये.