नवगछिया में डीलर पर कम अनाज देने के कारण उपभोक्ताओं ने अनुमंडल मुख्यालय पर किया प्रदर्शन

नवगछिया में डीलर पर कम अनाज देने के कारण उपभोक्ताओं ने अनुमंडल मुख्यालय पर किया प्रदर्शन
नवबिहार समाचार, नवगछिया। नगर परिषद नवगछिया के वार्ड नंबर सात के उपभोक्ताओं ने स्थानीय डीलर चंद्रदेव यादव पर दो किलो अनाज कम दिए जाने का आरोप लगाते हुए शनिवार को नवगछिया अनुमंडल मुख्यालय के समक्ष जमकर प्रदर्शन किया है। इन उपभोक्ताओं का नेतृत्व वार्ड नंबर सात के पार्षद अभिषेक रमण उर्फ टीएन यादव ने किया। वहीं उपभोक्ता मीना देवी ने कहा कि उसे नियमतः नौ किलो राशन मिलना चाहिये लेकिन उसे चार किलो ही राशन दिया जाता है। कहने पर भगा दिया जाता है। साथ ही उपभोक्ता कमली देवी ने कहा कि अनाज में उसका हिस्सा पांच किलो है लेकिन उसका दो किलो काट लिया जा रहा है। करीब दो घंटे तक बड़ी संख्या में लाभुक अनुमंडल कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन करते रहे। उपभोक्ताओं ने सामुहिक रूप से एक लिखित आवेदन देते हुए नवगछिया अनुमंडल पदाधिकारी से कार्रवाई कर डीलर को बर्खास्त करने की मांग की है। इधर जानकारी मिली है कि वरीय पदाधिकारियों के निर्देश पर एडीएसओ ने जविप्र दुकान की जांच की है।

उपभोक्ताओं को मिलता है दो किलो कम अनाज
नगर परिषद वार्ड नंबर सात के वार्ड पार्षद अभिषेक रमण उर्फ टीएन यादव ने कहा कि प्रत्येक माह उनके वार्ड में 85 कुंतल अनाज का उठाव होता है. जब अनाज का उठाव परिपूर्ण होता है तो उपभोक्ताओं को दो किलो अनाज कम क्यों दिया जा रहा है. जब डीलर से बात की गयी तो उनका कहना था कि उपर से नीचे तक बंटता है. जब पूछा गया कि किसको किसको पैसा देते हैं तो डीलर बताने को तैयार नहीं हुआ. मामला प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के भी संज्ञान में दिया गया लेकिन उन्होंने कुछ कार्रवाई नहीं की. लिहाज उपभोक्ताओं की बात रखने के लिये उनलोगों को अनुमंडल कार्यालय के समक्ष आना पड़ा. टीएन यादव ने कहा उपर से नीचे पैसा बंटता है या नीचे से उपर बंटता है, इससे आम लोगों को क्या मतलब है. बस आम लोगों को उसके हिस्से का अनाज मिल जाय, वे लोग यही चाहते हैं।


एसडीओ ने कहा

नवगछिया के एसडीओ उत्तम कुमार ने कहा कि मामला संज्ञान में आया है, जांच करवाया जाएगा।

डीलर ने वार्ड पार्षद के विरुद्ध रंगदारी मांगने और गले में गमछा कसने का आरोप लगाते हुए थाने में दिया आवेदन

पूरे मामले की बाबत रसलपुर वार्ड नंबर सात के डीलर चंद्रदेव यादव ने थाने में आवेदन देते हुए वार्ड पार्षद टीएन यादव के विरुद्ध रंगदारी मांगने, गले मे गमछा लगाने और गाली गलौज करने का आरोप लगाते हुए थाने में आवेदन दिया है. डीलर का कहना है कि उसने सवेरे दुकान खोला ही था, दुकान खोलने के समय मे पांच से सात उपभोक्ता थे. सबों को अनाज देकर वे सफाई करने लगे. इसी बीच टीएन यादव हरवे हथियार लेकर आया. बोला हमको रंगदारी चाहिए. दुकान रखना है तो रंगबाजी दो. डीलर ने कहा कि वे देने में सक्षम नहीं है. फिर उसे दुकान बंद करने कहा गया. डीलर ने कहा कि जब उसने विरोध गाली गलौज करने लगा. डीलर का आरोप है कि उसने गले में गमछा भी कस दिया. डीलर के अनुसार इस घटना के बाद वे लोग डर कर भाग गए. जिसके बाद टीएन यादव ने जबरन गांव के लोगों को लेकर अनुमंडल कार्यालय चले गए. हालांकि नवगछिया पुलिस ने कहा कि इस संदर्भ में थाने में किसी प्रकार की जानकारी नहीं है।