ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

गजब! गायब हैं 131 लड़कियां, इंतजार कर रहे परिजन, अब तो सूख गए आंखों के आंसू...!!

बिलासपुर जिले से 176 नाबालिग बच्चे लापता हैं। इतना ही नहीं हर दिन नाबालिग बच्चे लापता हो रहे हैं। शिकायत मिलने पर पुलिस अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज करती है, लेकिन इन गायब हो रहे बच्चो के तलाश के लिए चलाया जाने वाला अभियान अभी ठंडा है।

 

आलम यह है कि पिछले 3 महीनों में पुलिस ने इस गुम हो गए बच्चों को तलाशने के लिए कोई अभियान नहीं चलाया है। 

जो आंकड़े हैं उसके अनुसार जिले से 45 बालक और 131 बालिकाएं लापता हैं।

जिले से 355 बच्चों के लापता होने की खबर पर सन 2016 मे हाईकोर्ट ने संज्ञान लेते हुए प्रदेश शासन व एसपी को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया था।

 हाईकोर्ट ने बच्चों की तलाश के लिए न्याय मित्र की स्थापना के साथ-साथ बच्चों को तलाशने के लिए अभियान चलाने के आदेश पुलिस को दिए थे। साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग को भी बच्चों को तलाश करने के आदेश दिए थे।

हाईकोर्ट की फटकार के बाद पुलिस ने सबसे पहले आपरेशन मुस्कान शुरू किया था। हर दो महीनों में पुलिस ने इस अभियान के चलाया और मुस्कान अभियान 5 तक चलाकर करीब 100 से अधिक बच्चों को बरामद किया था। इसके बाद पुलिस ने आपरेशन तलाश भी शुरू किया। पिछले 1 साल में पुलिस ने आपरेशन तलाश 1, 2, 3 चलाकर करीब 80 से अधिक बच्चों को बरामद किया है।

 

लेकिन पिछले 3 महीनों से ये अभियान ठप है

इसी बीच गुम हो रहे बच्चों की संख्या बढ़ती जा रही है। बच्चों के लापता होने का आंकड़ा 176 से पार हो गया है।

तत्कालीन एसपी के आदेश का भी असर नहीं

तत्कालीन एसपी अभिषेक मीणा ने जिले में लापता बच्चों को तलाश करने के लिए पुलिस टीम बनाकर दूसरे प्रदेश व जिलो में भेजने के आदेश थानेदारों को दिए थे। आदेश के आद भी थानदारों ने बच्चों को तलाश करने का कोई प्रयास नहीं किया।

इन थानों से लापता हैं बच्चे

थाना -बालक - बालिका..!!

गौरेला-3-7
कोनी-0-2
कोटा-2-11
मरवाही -0-1
मस्तूरी-2-20
बिल्हा-2-1
हिर्री-2-1
सिविल लाइन-14-7
सिरगिट्टी-5-6
सिटी कोतवाली-0-2
पचपेड़ी-0-1
पेण्ड्रा-0-5
रतनपुर-2-9
सकरी-3-10
सीपत-2-9
सरकंडा-4-25
चकरभाठा-1-1
तखतपुर-1-8
तारबाहर-0-1
तोरवा-4-4

टीम का गठन किया गया है

बच्चों की तलाश के लिए एंटी वूमेन ट्रैफिकिंग सेल व सभी थानों में बाल मित्र टीम का गठन किया गया है। साथ ही आपरेशन तलाश हर महीने चलाया जाएगा। 

पेट्रोल न्यूज से साभार