ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

भागलपुर: दुर्गापूजा और मुहर्रम को ले 584 स्थानों पर दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN), भागलपुर : दुर्गापूजा एवं मुहर्रम के मौके पर शांति व्यवस्था बनी रहे इसके लिये पूरे जिले में सतर्कता बरती गई है। 27 सितंबर से तीन अक्टूबर तक तीन पालियों में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। 30 की रात्रि से ही
प्रतिमा विसर्जन होगा। डीएम-एसएसपी ने दोनों पर्व को देखते हुए कड़ी निगरानी एवं विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है। पूरे जिले में 584 स्थानों पर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। सभी पूजा पंडालों सहित अखाड़ों में सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। नियंत्रण कक्ष में वरीय उप समाहर्ता इबरार आलम, दीपू कुमार, गुलाब हुसैन सहित 18 अफसरों की ड्यूटी लगी है।
डीएम आदेश तितरमारे और एसएसपी मनोज कुमार ने सोमवार की संध्या शहर के प्रमुख मार्गों का औचक निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश भी अधिकारियों को दिए। डीएम ने खराब सड़क की मरम्मत करने का निर्देश दिया। बताया गया कि दोनों पदाधिकारियों ने कचहरी चौक, उल्टा पुल, जरलाही, मंदरोजा व तातारपुर सहित कई सड़कों की वास्तविक स्थिति को देखा। डीएम ने पथ निर्माण व एनएच के अभियंताओं को दो दिनों में मरम्मत करने का निर्देश दिया है।
इधर दुर्गा पूजा में नगर निगम की सफाई व्यवस्था का सोमवार को प्रभारी नगर आयुक्त रोशन कुशवाहा ने भी औचक निरीक्षण किया। स्वास्थ्य शाखा प्रभारी महेश साह को मुख्य मार्गो पर सघन सफाई अभियान चलाकर मंगलवार तक पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि विसर्जन मार्ग पर कम ऊंचाई वाले तोरण द्वार को हटाया जाएगा। स्टेशन चौक, वेराइटी, खलीफाबाग कोतवाली, नया बाजार से आदमपुर और खंजरपुर विसर्जन मार्ग में निगम ने न्यूनतम ऊंचाई 15 फीट तय की है। इससे कम तोरण द्वार को नगर निगम हटाएगा, ताकि एक अक्टूबर को विसर्जन के लिए प्रतिमा ले जाने में आयोजकों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। मंगलवार को नगर निगम परिसर में दुर्गा पूजा समिति और सेंट्रल मुहर्रम कमेटी के साथ बैठक होगी। जिसमें तोरण द्वार पर विचार-विमर्श किया जाएगा। निरीक्षण के क्रम में प्रभारी नगर आयुक्त ने मूसहरी घाट(काली घाट), मानिक सरकार घाट, चंपा पुल घाट व बंगाली टोला विसर्जन घाटों की सफाई समय से पूर्व करने का निर्देश दिया है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आदमपुर चौक के समीप मलवा हटाने का निर्देश दिया गया है। स्वास्थ्य शाखा प्रभारी ने बताया कि सफाई को लेकर निगम तत्पर है। हर संभव कूड़ा का उठाव किया जा रहा है। सभी वाडरे में चूना व ब्लीचिंग की आपूर्ति की गई है।
इस साल दुर्गा पूजा एवं मुहर्रम के अवसर पर भागलपुर शहरी क्षेत्र एवं नाथनगर क्षेत्र स्थित पूजा पंडालों, विसर्जन जुलूसों, अखाड़ों, ताजिया जुलूसों के मूल्यांकन के लिए अलग-अलग समितियों का गठन किया गया है। सदर के भूमि सुधार उप समाहर्ता को इन समितियों का नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। डीसीएलआर तीनों समितियों से प्रतिवेदन लेकर सौंपेंगे।