ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

चारा घोटाला के नजदीक पहुंचा भागलपुर सृजन का महाघोटाला

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN): बिहार के भागलपुर का सृजन घोटाला अब महाघोटाला बन चुका है. यह जल्द ही चारा घोटाला के आंकड़े को पार कर जायेगा. महज एक सप्ताह के अंदर ही सृजन घोटाला
उसके नजदीक पहुंच गया है. फिलहाल यह लगभग 1000 करोड़ के पास पहुंचता दिख रहा है. लेकिन सूत्रों का मानना है कि इसका आंकड़ा अभी और आगे जायेगा. वहीं इस पर सियासत भी तेज है. सीएम नीतीश कुमार ने आज भी गांधी मैदान में कहा है कि इस घोटाले से दोषी नहीं बच सकेंगे. वहीं राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने कहा कि इस घोटाले के लिए नीतीश कुमार व सुशील मोदी दोषी हैं.

दरअअब तक बिहार के चारा घोटाले को ही सबसे बड़ा घोटाला माना जा रहा था. इसमें 1000 करोड़ की राशि की हेराफेरी का मामला सामने आया था. वहीं सूत्रों की मानें तो सृजन घोटाला में यह राशि अभी ही 974 करोड़ के पास पहुंच गयी है. हालांकि जांच के अभी 8 दिन ही हुए हैं. बता दें कि भागलपुर में सृजन घोटाले का खुलासा सीएम नीतीश कुमार के आदेश पर पिछले 8 अगस्त को हुआ था. ताबड़तोड़ छापेमारी में अब 9 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, वहीं आधा दर्जन से अधिक एफआइआर दर्ज किये जा चुके हैं.

बताया जा रहा है कि सृजन नामक संस्था के माध्यम से करोड़ों की हेराफेरी हुई है. इसमें आधा दर्जन से अधिक विभागों की राशि का गोलमाल किया गया है. जिन विभागों के नाम आ रहे हैं, उनमें जिला नजारत, भूअर्जन कार्यालय, कोआॅपरेटिव बैंक, जिला कल्याण विभाग, डूडा, स्वास्थ्य विभाग, जिला परिषद आदि विभाग प्रमुख हैं. यही वजह है कि प्रशासन की पहली गाज तीन​ महत्वपूर्ण विभागों के नाजिर पर गिरी. जिला कल्याण विभाग, भू-अर्जन विभाग और जिला परिषद के नाजिर रडार पर आ गये. इनमें से भू-अर्जन विभाग के नाजिर राकेश झा, जिला परिषद के नाजिर राकेश यादव तो सस्पेंड हो गये हैं, वहीं जिला कल्याण पदाधिकारी महेश मंडल हिरासत में लिये गये हैं.

गौरतलब है कि इस महाघोटाले में अब तक 11 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. इस मामले में सोमवार तक भागलपुर के जिला कल्याण पदाधिकारी अरुण कुमार गुप्ता, डीएम के स्टेनो प्रेम कुमार, जिला परिषद के नाजिर राकेश यादव, भू-अर्जन विभाग के नाजिर राकेश झा, इंडियन बैंक के स्टाफ अजय पांडेय, सृजन के आॅ​डिटर सतीश झा, मैनेजर सरिता झा, प्रिंटिंग प्रेस के मालिक बंशीधर झा, बैंक आॅफ बड़ौदा के मैनेजर अरुण कुमार सिंह समेत अन्य गिरफ्तार किये जा चुके हैं. वहीं नाजिर महेश मंडल की तबीयत खराब हो गयी है. उसका पुलिस हिरासत में उसका इलाज चल रहा है.