ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

‘वंदे मातरम’ पर बेगूसराय में मचा बवाल

वीरपुर/बेगूसराय(बिनोद कर्ण) : बेगूसराय जिला के बरौनी प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय फुलकारी में शनिवार को उस समय अजीबोगरीब स्थिति उत्पन्न हो गयी जब प्रार्थना सत्र के दौरान बच्चों द्वारा बोले जा रहे वन्दे मातरम को एक शिक्षक द्वारा बोलने से मना करने पर ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया.

ग्रामीण संबंधित शिक्षक पर कार्रवाई करने की मांग कर रहे थे. धीरे-धीरे विवाद बढ़ते देख बरौनी बीडीओ ओम राजपूत, बीइओ कमलेश कुमार और वीरपुर थानाध्यक्ष एलबी सिंह विद्यालय पहुंच कर ग्रामीणों को समझा बुझाकर मामले को शांत कराया. हुआ यूं कि विद्यालय में प्रार्थना के बाद बच्चे वन्दे मातरम बोल रहे थे. उस समय अन्य शिक्षक भी उपस्थित थे. तभी शिक्षक मो. मुख्तार माइक लेकर बच्चों को वन्दे मातरम बोलने से मना किया. जैसे ही यह खबर ग्रामीणों को मिली, काफी लोग विद्यालय पर पहुंच गए और संबंधित शिक्षक के विरुद्ध कार्रवाई की मांग करने लगे. 

कुछ लोग शिक्षक के कदम का समर्थन कर रहे थे तो कुछ इसका विरोध. काफी देर तक दोनों ओर से इस बात पर बहस भी हुई. घटना को गंभीरता से लेते हुए बरौनी बीडीओ ने एचएम मिथिलेश कुमार, शिक्षकों तथा ग्रामीणों के साथ बैठक की. फिर बीडीओ ने कहा कि विद्यालय में बच्चों को अच्छे संस्कार दिए जाते हैं तथा एक सच्चा नागरिक बनाया जाता है. बच्चों के बीच कोई भी ऐसी बात नहीं बोली जानी चाहिये जो उसके भविष्य को अंधकारमय कर दे. उन्होंने कहा कि वन्दे मातरम बोलना कोई गुनाह नहीं है. अगर कोई बच्चा इसे नहीं बोलना चाहता है तो उसे दबाव नहीं दें और जो बच्चा बोलना चाहता है वह सच्चे मन से बोले.

उन्होंने कहा कि किसी को यह अधिकार नहीं है कि वह किसी व्यक्ति को वन्दे मातरम बोलने से मना करे. बीडीओ ने कहा कि कोई भी व्यक्ति विद्यालय को धर्म या मजहब से न जोड़ें. इसी बीच संबंधित शिक्षक द्वारा उपस्थित लोगों के समक्ष माफी मांगी गयी, तब जाकर मामला शांत हुआ. इस अवसर पर ग्रामीण विश्वनाथ पोद्दार, लोजपा नेता बाबू खां, पंसस नवीन सिंह, भीम दास समेत कई ग्रामीण, जनप्रतिनिधि तथा बुद्धिजीवी उपस्थित थे. इस बात को लेकर चौक-चौराहे के साथ ही सोशल मीडिया पर चर्चाएं जारी है.