ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

घोषित हुए CBSE 10th के नतीजे, यहां देखें रिजल्ट

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क :  CBSE ने 12वीं के बाद अब 10वीं का भी रिजल्ट घोषित कर दिया है. शनिवार की दोपहर रिजल्ट घोषित होते ही स्टूडेंट्स में उत्साह का माहौल है. बता दें कि इस साल कुल 16,67,573 विद्यार्थी परीक्षाओं में शामिल हुए थे. इस साल 10वीं के एग्जाम 9 मार्च से शुरू होकर 10 अप्रैल तक चले थे. मॉडरेशन पॉलिसी और दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के बाद 12वीं के परीक्षा परिणाम में भी देरी हुई थी और बोर्ड ने 28 मई को नतीजे जारी किए थे. इसी मॉर्डन पॉलिसी से आज सीबीएसई ने 10वीं का भी रिजल्ट जारी किया है.

कैसे देखें परिणाम

एक बार परिणाम जारी किए जाने के बाद आप इन्हें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के वेब होस्टिंग लिंक cbseresults.nic.in पर नतीजे देखे सकते हैं. इसके अलावा results.gov.in और results.nic.in पर जाकर पर भी रिजल्‍ट चेक किया जा सकता है.

कैसे करें लॉग इन

सबसे पहले तो खुद को शांत रखें.रिजल्ट देखने से पहले अपने सभी जरूरी डिटेल्स अपने पास रख लें.  जैसे प्रमाण पत्र, जन्म, रोल नंबर, स्कूल नंबर और केंद्र कोड वगैरह को अपने साथ रखें या इनकी डिटेल नोट करके साथ जरूर रखें.

ऐसे देखें परिणाम

रिजल्ट जारी होने के बाद सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. यदि यह नहीं खुलती तो आपके पास दूसरे विकल्प भी हैं. आप www.results.nic.in या www.cbse.nic.in पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

अब वेबसाइट पर लॉगिन करें. इसके बाद रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें. रिजल्ट देखते समय अपने सीबीएसई रोल नंबर, स्कूल नंबर और सेंटर नंबर साथ ही रखें.  जरूरी जानकारी भरें और सबमिट का बटन दबाएं. सबमिट का बटन दबाते ही रिजल्ट आपके सामने होगा. इसे सेव कर लें और डाउनलोड करना न भूलें.