ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

 भागलपुर में आंधी और बारिश ने मचाई तबाही, आम-केले सब बर्बाद


नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN), भागलपुर । मंगलवार की सुबह चली चक्रवाती हवा और बारिश से भागलपुर जिले में फसलों को अच्छा-खासा नुकसान पहुंचा है। जगह-जगह सड़कों पर पेड़ गिरने से आवाजाही प्रभावित हुई, जबकि कई कच्चे घरों के छप्पर तक उड़ गए। गनीमत यह रही कि कहीं जान माल का नुकसान नहीं हुआ।

चक्रवाती हवा और बारिश के कारण पेड़ गिरने से बाउंड्री और छत के पुराने हिस्से भी टूटकर गिर गए। शहर के अलावा नाथनगर, सुल्तानगंज, जगदीशपुर, शाहकुंड और गोराडीह में भी व्यापक असर दिखा। मौसम बैज्ञानिक बीरेंद्र कुमार ने बताया कि बिहार-बंगाल के ऊपर कई दिनों से कम दवाब का क्षेत्र बन रहा था, लेकिन अनुमान सिर्फ बारिश का था।

इसी बीच मंगलवार सुबह कम दवाब का क्षेत्र काफी सक्रिय हो गया और घंटेभर के अंदर भागलपुर सहित आसपास के इलाके में असर दिखना शुरू हो गया। 13.2 किलोमीटर उत्तर-पूर्वी हवा चलने से खेतों में लगी फसल बर्बाद हुई। हालांकि, अभी फसलों को क्षति का आकलन नहीं किया जा सका है। वहीं, शहर में कुल छह एमएम बारिश दर्ज की गई।

नुकसान

मौसम बैज्ञानिक बीरेंद्र कुमार ने बताया कि चक्रवाती हवा से आम, लीची, मकई और केले की फसलें सबसे ज्यादा प्रभावित हुई। खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा, जबकि आम के टिकोले को भी क्षति हुई।

फायदा

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, खेतों में लगी कुछ हरी सब्जियों और मूंग की फसल के लिए बारिश फायदेमंद रही। चूंकि, ये छोटे पौधे वाली फसलें हैं। इसलिए चक्रवाती हवा से इन फसलों को नुकसान नहीं हुआ।

नौ डिग्री गिरा पारा

चक्रवाती हवा और बारिश से तापमान में करीब नौ डिग्री गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को अधिकतम तापमान 28.2 और न्यूनतम 22.2 डिग्री रहा, जबकि सोमवार को यह क्रमश: 37 और 24.6 डिग्री था।

आज भी बारिश के आसार

पूर्वानुमान की मानें तो बुधवार को बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान 29 डिग्री के करीब रह सकता है। इसके बाद 13 और 14 मई को तेज बारिश हो सकती है। सप्ताहभर 40 से नीचे ही तापमान रहेगा।

नुकसान का ब्योरा मांगा

आपदा प्रबंधन के वरीय प्रभारी पदाधिकारी एडीएम हरिशंकर प्रसाद ने सभी सीओ को आंधी-बारिश से हुए फसलों के नुकसान की एक सप्ताह में रिपोर्ट मांगी है। विभाग को रिपोर्ट भेजने के बाद मिले निर्देश पर काम किया जाएगा।