ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

भूमि विवाद के मामलों को गंभीरता से लें थानाध्यक्ष- डीआईजी


नव-बिहार समाचार, राजेश कानोडिया/ नवगछिया। भागलपुर पूर्वी प्रक्षेत्र के डीआईजी विकाश वैभव ने पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार मंगलवार को नवगछिया पुलिस जिले में पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और विधि व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने के निर्देश दिये। एसपी पंकज सिन्हा, एसडीपीओ मुकुल कुमार रंजन की उपस्थिति में डीआईजी ने विधि व्यवस्था में खामियां एवं बढ़ते अपराध को लेकर थानाध्यक्षों को फटकार लगाई। डीआईजी ने कहा कि बेसिक पुलिसिंग हो ताकि बढ़ते अपराध पर नियंत्रण हो सके। उन्होंने थानाध्यक्षों को चेतावनी देते हुए कहा कि पीड़ित अगर समस्या लेकर थाने पर आते हैं तो ध्यानपूर्वक उनकी बातों को सुनें एवं तत्काल प्राथमिकी दर्ज करें और मामले की निष्पक्ष जांच कर कार्रवाई करें।
डीआईजी विकास वैभव ने कहा कि थानाध्यक्ष अगर जानबूझ कर गलती करेंगे तो यह बहाना नहीं चलेगा। वैसे पदाधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने हाल के दिनों में नवगछिया में हुई आपराधिक घटनाओं में वृद्धि को लेकर चिंता जतायी। सोमवार को रसलपुर रेलवे ढाला पर पेट्रोल पंप कर्मचारी से दिन दहाड़े पांच लाख रुपये लूटे जाने की उन्होंने एसपी से जानकारी ली तथा कहा कि हर हाल में मामले का उद्भेदन कर लूट में शामिल अपराधियों की गिरफ्तारी की जाएगी। इस संदर्भ में उन्होंने नवगछिया एसपी पंकज कुमार सिन्हा को कई निर्देश भी दिये।
नवगछिया में बढ़ रही आपराधिक घटनाओं एवं पुलिस पदाधिकारियों की कमी होने के संबंध में उन्होंने कहा कि रेंज लेवल पर पदाधिकारियों की अदलाबदली भी की जाएगी। डीआईजी ने कहा कि पुलिस लाईन तो बन गया है। लेकिन बैरक का निर्माण नहीं हो पाया है, जिस कारण जवानों को रहने में परेशानी हो रही है।

डीआईजी ने कहा कि नवगछिया में अपराध की अधिकांश घटनाएं भूमि विवाद के कारण हो रही हैं। थानाध्यक्ष भूमि विवाद के मामले को गंभीरता से लें और उसकी निष्पक्ष जांच कर आवश्यक कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि भूमि विवाद को लेकर पहल की जा रही है।

होंगे लोक संवाद कार्यक्रम
इलाके में अपराध की घटना को लेकर हर माह के पहले शनिवार को विभिन्न थाना क्षेत्रों में संवाद गोष्ठी होगी। संवाद कार्यक्रम में वरीय पुलिस पदाधिकारी व थानाध्यक्ष सहित थाना क्षेत्र के गण्यमान्य लोग भाग लेंगे। इसके लिये इन जगहों पर होगा लोक संवाद कार्यक्रम- रंगरा ओपी के मध्य विद्यालय रंगरा, गोपालपुर के मध्य विद्यालय धरहरा, नवगछिया मॉडल थाने के तेतरी दुर्गा मंदिर, भवानीपुर थाना के पंचमुखी हनुमान मंदिर, खरीक थाने के चैती दुर्गा मंदिर परिसर, नवगछिया नदी थाने के कालूचक बिसपुरिया, इस्माइलपुर के चंडी स्थान इस्माइलपुर, झंडापुर थाने के औलियाबाद, परबत्ता थाना के साहू परबत्ता, बिहपुर थाना के पंचायत भवन सोनवर्षा, कदवा ओपी के मध्य विद्यालय खैरपुर कदवा, ढोलबज्जा थाना के ढोलबज्जा बाजार में लोक संवाद गोष्ठी आयोजन के लिए स्थानों को चिन्हित किया गया है।

बिहपुर व खरीक थानाध्यक्ष को चेतावनी
खरीक में हुई सड़क दुर्घटना में दो लोगों की मौत के मामले को दर्ज नहीं करने को लेकर बिहपुर थानाध्यक्ष अजय कुमार सिंह एवं खरीक थानाध्यक्ष जयप्रकाश सिंह को कड़ी फटकार लगायी है। डीआईजी ने कहा कि दोनों पदाधिकारियों को अंतिम चेतावनी दी गई है। बैठक में इंस्पेक्टर संजय कुमार सुधांशु, अजय कुमार सिंह, उमाशंकर सिंह, थानाध्यक्ष सुचित कुमार, शिव कुमार यादव, शिव शंकर सिंह, ओम प्रकाश दूबे, जयप्रकाश सिंह, जनक किशोर सिंह, केके भारती, सुदीन राम, जवाहर लाल सिंह सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।