ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

बिहारः प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिस ने किया लाठी चार्ज,माहौल तनावपूर्ण 


पटना। इंटर परीक्षा के रिजल्ट में हुई गड़बड़ी के विरोध में प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर बिहार पुलिस ने लाठी चार्ज किया है. पहले पुलिस और इंटर के फेल छात्रों के बीच तीखी नोक झोंक हुई, उसके बाद पुलिस ने जमकर छात्रों की पिटायी की है. पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर छात्रों को पिटा है. पुलिस ने आस-पास की दुकानें में खड़े छात्रों पर भी जमकर लाठियां बरसायी हैं. इंटर काउंसिल कार्यालय के पास प्रदर्शन कर रहे छात्रों आक्रोशित छात्रों को पुलिस ने खदेड़कर पिटायी की. बताया जा रहा है छात्रों की ओर से पत्थर भी फेंके गये हैं. लाठीचार्ज के बाद अब रिजल्ट को लेकर राजनीति भी शुरू हो गयी है. पुलिस ने कई छात्रों को हिरासत में लिया है. राजधानी के काउंसिल कार्यालय, मौर्य लॉक और तारा मंडल के आस-पास शांति से खड़े हुए छात्रों और अभिभावकों पर भी पुलिस ने लाठी भांजी है.
इससे पूर्व, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर मंगलवार को जारी रिजल्ट के बाद अनुतीर्ण हुए छात्रों ने बड़ा बवाल खड़ा किया. बुधवार को भारी संख्या में इंटर काउंसिल के कार्यालय के बाहर पहुंचे और जमकर हंगामा करना शुरू किया. छात्र लगातार हंगामा कर रहे थे. उनका आरोप था कि इंटर काउंसिल ने जानबूझकर उनके रिजल्ट में गड़बड़ी की है. भारी संख्या में छात्र इंटर के रिजल्ट में हुए गड़बड़ी को लेकर काउंसिल के गेट पर जमा हुए और हंगामा करने लगे. छात्र शिक्षा मंत्री मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए दोबारा परीक्षा लेने की मांग कर रहे थे. छात्रों ने रिजल्ट में गड़बड़ी को लेकर आक्रोश मार्च का आयोजन किया है. वह करगिल चौक से पटना विवि गेट तक आक्रोश मार्च किया. वहीं दूसरी ओर छात्रों के भारी संख्या में जुटने के बाद इंटर काउंसिल कार्यालय के पास भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया. स्थिति अभी भी तनावपूर्ण बनी हुई है.

छात्रों ने गुस्से में तोड़फोड़ भी किया. आस-पास रखे हुए निगम के डस्टबीन को तोड़ दिया . छात्रों का कहना है कि सभी विषयों में पास होने के बाद भी फेल बता दिया गया है. छात्रों का आरोप है कि कहीं थ्यूरी में एक नंबर दिया गया है. ऐसा कहीं होता है क्या. छात्र काफी गुस्से में थे और सड़क पर पूरी तरह अफरा-तफरी मची रही. दूसरी ओर 12वीं की रिजल्ट के बाद कैमूर में एक छात्रा ने आत्महत्या कर ली है. बताया जा रहा है कि जिले के रामगढ़ के लबेदहा गांव की घटना है, जहां रिजल्ट निकलने के बाद छात्रा ने खुदकुशी कर ली. जबकि भोजपुर जिले की रहने वाली एक युवती ने इंटर में फेल होने पर ट्रेन के आगे कूदकर अपनी जान दे दी है. इंटर काउंसिल के पास भारी संख्या में अभिभावक भी पहुंच गये हैं. उनका आरोप है कि छात्रों की कॉपियों की सही तरीके से जांचा नहीं गया है.

वहीं दूसरी ओर छात्र संगठन आईसा और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद भी फेल छात्रों के समर्थन में उतर गये हैं. छात्र संगठनों ने बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर और बिहार सरकार का पुतला फूंका और सरकार विरोधी नारे लगाये. आक्रोशित छात्र सड़क पर हंगामा कर रहे हैं.

इससे पूर्व बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मंगलवार को रिजल्ट जारी किया गया. इसमें 12 लाख परीक्षार्थियों में से 8 लाख परीक्षार्थियों को अनुतीर्ण बताया गया है. आर्ट्स से कुल कुल 5,39,915 परीक्षार्थी एपीयर हुए थे. इसमें से सफल परीक्षार्थियों की संख्या 1,98,250 जबकि फेल परीक्षार्थियों की संख्या 3,30,338 है. आर्टस के नतीजों में किशनगंज जिला 63.46 प्रतिशत रिजल्ट के साथ अव्वल रहा है, जबकि वैशाली महज 11.61 प्रतिशत के साथ पीछे है. साइंस में कुल 6,46,231 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. इसमें से 1,94,592 परीक्षार्थी सफल हुए हैं. फेल परीक्षार्थियों की संख्या- 4,49,280 है. साइंस के नतीजों में पटना से सबसे ज्यादा 65.43 परीक्षार्थी सफल हुए हैं जबकि सबसे कम बच्चे 12.91 फीसदी वैशाली से पास हुए हैं. वाणिज्य की स्थिति भी कुछ ऐसी ही है, इसमें कुल 60,022 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. इनमें से सफल परीक्षार्थियों की संख्या 44,273 जबकि असफल परीक्षार्थियों की संख्या 15,004 है. नतीजों में टॉपर पटना रहा है जहां के 92.14 फीसदी बच्चे पास हुए हैं जबकि सबसे कम बच्चे शिवहर से पास हुए हैं. इस जिले से इंटर कॉमर्स का रिजल्ट 46 फीसदी रहा है.