ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

 खुशखबरी : भागलपुर में बनेंगी दो मल्टी लेवल पार्किंग, गाड़ी चोरी का नहीं रहेगा डर


नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN), भागलपुर | घंटाघर और लाजपत पार्क के पास बड़े शहरों के एयरपोर्ट और शॉपिंग मॉल की तरह मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएगी। घंटाघर के पास टीटीसी की चहारदीवारी से सटाकर और लाजपत पार्क वाली सड़क के किनारे यह पार्किंग बनाने की योजना है। इन जगहों को इसलिए चुना गया है, क्योंकि यहां से मुख्य बाजार काफी नजदीक है और पैदल आ-जा सकते हैं। दोनों पार्किंग बनने के बाद मुख्य बाजार में चारपहिया वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगा दी जाएगी।

इस पार्किंग में ऐसी व्यवस्था होगी कि आप अपनी कार लेकर जाएंगे और बटन दबाते ही चौथे मंजिल पर कार खड़ी हो जाएगी। वापसी में बटन दबाते ही आपकी गाड़ी सुरक्षित ग्राउंड फ्लोर पर आ जाएगी। इससे न सिर्फ गाड़ी चोरी के डर से निजात मिलेगी, बल्कि शहर को जाम मुक्त बनाने में भी काफी मदद मिलेगी।

शनिवार को स्मार्ट सिटी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की हुई बैठक में जिस तरह की पार्किंग सामग्री खरीदने का निर्णय लिया गया है, उससे यही सिस्टम बनने जा रहा है। मल्टी लेवल पार्किंग के इस स्वरूप को पजल पार्किंग भी कहा जाता है। इसमें आयरन स्ट्रक्चर होता है। इसे बनाने के लिए टेक्निकल कंपनी को भागलपुर बुलाया जाएगा। दिल्ली और कोलकाता में कई जगह इस तरह की पार्किंग बनी हुई है।

मल्टी लेवल पार्किंग में कार खड़ी करने के लिए शुल्क तय होगा, क्योंकि इस पार्किंग के मेंटेनेंस पर भी राशि खर्च होगी। इसलिए स्मार्ट सिटी कंपनी शुल्क तय करेगी।

आने वाले दिनों में कोतवाली चौक, डिक्शन रोड, तिलकामांझी, कचहरी चौक के आसपास भी मल्टीलेवल पार्किंग की योजना बनेगी। पीडीएमसी के आने के बाद ट्रैफिक लोड और जगह परखने के बाद यहां के लिए पहल की जाएगी।

नगर आयुक्त अवनीश कुमार सिंह ने बताया कि शहर की भीड़भाड़ में जगह की कमी के बीच पजल पार्किंग स्मार्ट साल्यूशन है। अभी दो जगह चुनी गई है, जरूरत के अनुसार अन्य हिस्सों में भी यह सुविधा मिलेगी। दो-तीन महीने में काम शुरू हो जाएगा।