ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

प्लास्टिक आधार कार्ड होगा अमान्य

नई दिल्ली। अगर आपके पास आधार कार्ड है या फिर आधार कार्ड बनवाने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरुरी है। इस जानकारी को जानना बेहद अहम है। दरअसल प्लास्टिक आधार कार्ड को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

खबर के मुताबिक भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने प्लास्टिक कार्ड को लेकर कहा अगर आप 50 से 200 रुपए देकर प्लास्टिक आधार कार्ड बना रहे हैं तो सावधान हो जाएं। यूआईडीएआई के मुताबिक कागज पर छपा आधार पूरी तरह वैध है, वहीं स्मार्ट या प्लास्टिक कार्ड यूआईडीएआई द्वारा जारी की गई कोई धारणा नहीं है।

लोगों को आगाह करते हुए यूआईडीएआई ने कहा कि आप ऐसी ऐजेंसियों के झांसे में न पड़े। यूआईडीएआई ने कहा कि कागज पर छपा हुआ आधार कार्ड या फिर साधारण कागज पर डाउनलोड किया गया आधार हर प्रकार के उपयोग के लिये पूरी तरह वैध है।

यूआईडीएआई की ओर से बयान जारी कर कहा गया है कि अगर आपके पास कागज पर छपा आधार कार्ड है तो उसे अपने लैमिनेटेड या 100-200 रुपए देकर प्लास्टिक आधार कार्ड या फिर स्मार्ट आधार कार्ड बनवाने की कोई आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने कहा कि लोगों से उसपर कोई परत चढ़ाने अथवा प्लास्टिक कार्ड पर छपाई के लिये अपना ब्यौरा देने की आवश्यकता नहीं है। उन्होने कहा कि आधार कार्ड का बिना अनुमति प्रकाशन करना अपराध है। उन्होंने कहा कि आधार कानून 2016 के अध्याय 6 के तहत भी अपराध है।