ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

ख़ास समाचार

पटना, (नव बिहार न्यूज़ नेटवर्क) ।
बिहार पंचायत चुनाव के दौरान छठे चरण का मतदान आज शनिवार को होगा। इसके तहत पूरे बिहार में 63 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस दौरान 35 जिलों के 58 प्रखंडों में 903 पंचायतों में चुनाव संपन्न होगा।

बिहार कृषि विश्वविद्यालय का मौसम वेधशाला अब सुबे के 25 जिलों को मौसम पूर्वानुमान की जानकारी देगा। इससे से कोशी एवं पूर्व बिहार के 800000 से अधिक किसान लाभान्वित होंगे। पहले समय पर मौसम पूर्वानुमान नहीं मिल पाने से लाखों क्षेत्र में लगी फसल को कभी आंशिक तो कभी बड़े पैमाने पर नुक्सान हो जाता था, पर अब सही और सटीक पूर्वानुमान मिलने से किसानों की तस्वीर बदल सकती है।

बिहार सरकार ने विधवा व दिव्यांगो की पेंशन राशि को ₹300 से बढ़ाकर ₹500 मासिक करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में समाज कल्याण विभाग ने एक प्रस्ताव तैयार किया है जिस पर शीघ्र ही कैबिनेट की मंजूरी लिए जाने का प्रस्ताव है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को बिहार सरकार की राज्य कैबिनेट ने दी मंजूरी फसलों की खेती पर किसानों को प्रीमियम का 300 50% मिलेगा मुआवजा प्राकृतिक आपदाओं से किसानों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए बिहार में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लागू किया जाएगा शुक्रवार को राज्य कैबिनेट ने इस योजना को बिहार में लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

ममता कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि बढ़ी सौ रुपए से हुई ₹300। राज्य के सदर, अनुमंडल और रेफरल अस्पताल तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत 5400 ममता कार्यकर्ताओं को प्रति प्रसव 100 रुपए की बजाय अब ₹300 मिलेंगे । ममता कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार ने सरकारी अस्पतालों में चालू वित्तीय वर्ष में 1632000 प्रसव होने का अनुमान लगाया है।

वेस्ट बंगाल जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) की परीक्षा के लिए ईस्टर्न रेलवे ने परीक्षा स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन क्यूल के रास्ते पटना से हावड़ा तक 15 और 17 मई को चलाई जाएगी। जो पटना से रात 11:45 बजे खुलेगी और क्यूल रात 2:25 बजे पहुंचेगी। वहां से जमुई, झाझा, जसीडीह, मधुपुर, चितरंजन, आसनसोल, दुर्गापुर, वर्धमान बंडेल होते हुए अगले दिन 12:15 हावड़ा पहुंचेगी। इस ट्रेन में स्लीपर व एसी कोच भी होंगे।