ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

बिहार : अब जारी हुआ हीट अलर्ट

पटना (NNN) : भीषण गरमी के मद्देनजर राज्य स्वास्थ्य समिति ने सूबे में हीट अलर्ट जारी किया है. समिति ने दिन के 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक धूप में निकलने से बचने की सलाह दी है. साथ ही उसने सभी जिलों को प्रतिदिन लू लगने की रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है.

स्टेट सर्विलांस अफसर डाॅ रिजवान अहमद ने बताया कि लोगों से अपील की गयी है कि वे अधिक मात्रा में पानी पीएं. इस बात का ध्यान रखें कि इस मौसम में भूखा पेट नहीं रहें. इससे लू लगने की अधिक आशंका होती है.

उन्होंने बताया कि राज्य के सभी अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि अगर कोई व्यक्ति लू की चपेट में आता है तो उसका तुरंत इलाज शुरू कर देना है. साथ ही अस्पतालों को इस तरह के मरीजों की प्रतिदिन रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया गया है. हालांकि अभी तक कहीं से भी लू लगने की रिपोर्ट नहीं मिली है.

शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री पर पहुंच गया, लेकिन पिछले दो साल का 22 अप्रैल का तापमान को देखें, तो उन वर्षों में भी पारा 40 के थोड़ा ऊपर था. ऐसे में मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यदि खाड़ी में स्ट्रांग सिस्टम नहीं बना या कोई पश्चिमी विक्षोभ नहीं आया तो यह गरमी नीचे नहीं, बल्कि ऊपर ही जायेगी. तापमान 44 के पार भी पहुंच सकता है.

अभी पछुआ हवा ही चल रही है. पुरवा हवा स्ट्रांग नहीं हो पा रही है, जिससे वह पछुआ हवा की रफ्तार को नहीं रोक पा रही है. ऐसे में अभी गरमी बढ़ेगी और पारा 44 डिग्री भी पार हो सकता है.

आरके गिरि, डिप्टी डायरेक्टर, मौसम विज्ञान केंद्र

गया रहा सबसे गरम

शहर न्यूनतम अधिकतम

पटना 23.5 43.0

गया 25.3 43.3

पूर्णिया 23.5 38.9