ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

जानकारी : चोरी हो गए मोबाइल को खोजना अब नहीं रहा मुश्किल

मोबाइल फोन आज हमारी जिंदगी का हिस्‍सा बन चुका है। ऐसे में अगर आपका मोबाइल फोन चोरी हो जाए तो चिंता की बात जायज है। हम में से ज्यादातर लोग मोबाइल गुम हो जाने के बाद नया मोबाइल खरीद लेते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं आपके खोए हुए मोबाइल का कोई भी व्‍यक्ति गलत प्रयोग कर सकता है। इससे भविष्य में आपको कोट-कचहरी का भी सामना करना पड़ सकता है.  
 ऐसे में जब भी कभी आपका मोबाइल खो जाए तो सबसे पहले उसकी रिपोर्ट किसी नजदीकी थाने में दर्ज करवानी चाहिए और उसके बाद उसे डिसेबल कर देना चाहिए. आपके द्वारा डिसेबल किए गए मोबाइल का कोई भी प्रयोग नहीं कर सकता. साथ ही अगर कोई भी व्‍यक्ति मोबाइल में सिम डालता भी है तो फोन में कोई भी सर्विस काम नहीं करेगी।
 हर किसी के लिए अपना मोबाइल फोन खास होता है चाहे वह सस्ता हो महंगा। जब किसी का मोबाइल खो जाता है तो उसे कई बड़ी परेशानियों को झेलना पड़ता है, जो शायद मोबाइल की कीमत से कहीं ज्यादा भारी पड़ती है। इसलिए जब भी आप मोबाइल खरीदें तो इसके बाद आपको कुछ सावधानियां रखनी चाहिए, जिससे आप खोए हुए मोबाइल को दोबारा खोज सकते हैं।
 आईएमईआई
 आईईएमआई नंबर पता कर सकते हैं। इस नंबर को हमेशा कही सुरक्षित जगह पर नोट कर लेना चाहिए, ताकि भविष्य में यदि कभी मोबाइल खो जाता है तो यह आपके काम आ सके। आप इस नंबर की मदद से अपना मोबाइल फोन ट्रैक कर सकत हैं। आईएमईआई नंबर देखने के लिए हैंडसेट की बैटरी निकालकर फोन के पैनल में लगे स्टीकर से आईएमईआई नंबर देख सकते हैं।
अवास्त मोबाइल सिक्योरिटी
अवास्त मोबाइल सिक्योरिटी की मदद से भी खोए हुए मोबाइल को ट्रैक किया जा सकता है। यह एप्लीकेशन फ्री में डाउन लोड किया जा सकता है। इससे आप न केवल अपने मोबाइल को ट्रैक कर सकत हैं, बल्कि इसे कंट्रोल भी करसकते हैं। जब भी मोबाइल खो जाए तो आप अपने खोए हुए मोबाइल में एक एसएससएस भेजकर उसकीलोकेशन के बारे में जान सकते हैं।
मोबाइल चेस लोकेशन ट्रैकर
मोबाइल चेस लोकेशन ट्रैकर भी एक ऐसा एप्लीकेशन है, जिसकी मदद से गुम या चोरी हुए मोबाइल को ट्रैक करना आसान है। इसकी मदद से आपके हैंडसेट में किसी दूसरे के सिम होने का भी पता चल जाता है। यह एप्पलीकेशन जीपीएस कनेक्टिीविटी के माध्यम से न केवल हैंडसेट की सही लोकेशन बताएगी, बल्कि लोकेशन आई भी एसएमएस से भेज देगी।
थीफ ट्रैकर
थीफ ट्रैकर एप्लीकेशन बहुत ही मददगार साबित होता है, जब आपका मोबाइल चोरी हो जाए। यह मोबाइल चोरी करने वाले व्यक्ति केबारे में आपको पूरी जानकारी देगी साथ आपकाचोरी हुए मोबाइल का उपयोग करना भी चोर के लिए मुश्किल हो जाएगा और वह आपके मोबाइल का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। साथ इससे एक विशेष फीचर है कि यह आपको मेल द्वारा फोटो खींचकर सेंड भी करेगा, जिससे आप मोबाइल की लोकेशन का पता कर सकेंगे।
स्मार्ट लुक
 स्मार्टलुक एप्लीकेशन भी काफी कुछ थीफ ट्रैकर की तरह काम करता है। यह भी आपके फोनको चुराने वाले व्यक्ति की फोटो खींचकर मेल कर देगी। यह जीपीएस की मदद से आपको मोबाइल फोन की लोकेशन भी बताती रहेगी, जिससे आप अपना मोबाइल फोन ट्रैक कर सकेंगे।
एंटी थेफ्ट अलार्म
 एंटी थेफ्ट अलार्म भी मोबाइल चोरी रोकने में मददगार एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद फोन में इसे एक्टिीवेट करना होगा। इसके बाद अगर कोई आपका मोबाइल छूने की कोशिश करता है तो आपके मोबाइल का तेज अलार्म बजेगा और आप जान जाएंगे कि कोई आपके मोबाइल को चोरी करने की कोशिश कर रहा है।