ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

महिलाएं : बच्चा नहीं चाहिए, हम बहुत खुश हैं

जब अपनी गर्भवती सहेली को मातृत्व सुख पाने की तैयारियों में जुटा देखती हैं तो 29 वर्षीया ऐक्ट्रेस कल्कि केकलन को उससे जरा भी रश्क नहीं होता है. कल्कि कहती हैं कि वे खुद को उसकी स्थिति से जोड़ नहीं पाती हैं.
वे बच्चे पैदा न करने के अपने फैसले पर कायम हैं और इस मामले पर दोबारा विचार करने की जरूरत उन्हें महसूस नहीं होती. वे कहती हैं कि उनकी जिंदगी में पहले से ही दो बच्चे हैः पति अनुराग कश्यप की पहली पत्नी से 12 वर्षीया बिटिया और खुद उसका अपना पांच वर्षीय भाई. ऐसी सोच वाली कल्कि अकेली नहीं हैं बल्कि उनके पति, निस्संतान दंपतियों का एक दायरा और समान सोच वाले मित्र उन्हें ऐसा सहज माहौल दे पाते हैं जिसमें वे अपने फैसले के साथ आराम से जी सकते हैं. यह दायरा लगातार फैलता जा रहा है.
मुंबई में एडवर्टाइजिंग प्रोफेशनल 28 वर्षीया मिशेल डी’सूजा ने एक गंभीर रिलेशनशिप को सिर्फ इसलिए कुर्बान कर दिया क्योंकि बच्चे के मामले में उनके अपने साथी के साथ विचार मेल नहीं खाए. उन्होंने अब खुद को बच्चे के मामले में अपनी सोच के साथ सहज बना लिया है. मिशेल फेसबुक पर अपने दोस्तों की तस्वीर देखकर अब भावुक नहीं होती हैं. अपने शादीशुदा दोस्तों के बच्चों के साथ खेलती भी हैं, जानवरों को प्यार करती हैं और यही सोचकर संतुष्ट रहती हैं कि यह भी जिंदगी का एक दौर है जो गुजर ही जाएगा.
इसी पसोपेश से दिल्ली की 35 वर्षीया लेखिका अद्वैता काला भी दो-चार हो रही हैं. उन्होंने खुद के बच्चे के विकल्प को पूरी तरह नहीं छोड़ा है, हालांकि उनकी प्राथमिकताओं में मां बनना अब भी कहीं नजर नहीं आता. वे कहती हैं, “मुझे लगता है कि महिलाएं अब कहीं ज्यादा सुविचारित फैसले ले रही हैं. उन्हें क्या चाहिए, वे अच्छे से जानती हैं और सबके लिए यह जरूरी नहीं कि सपनों के राजकुमार जैसा पति और बच्चा पाना ही आदर्श ख्वाहिश हो.”
इसे स्त्रीवादी आदर्शों का बढ़ता प्रभाव कहें या फिर आर्थिक स्वावलंबन के नए औजार, लेकिन हकीकत यही है कि आज देशभर में ऐसी आधुनिक शहरी महिलाओं की तादाद बढ़ती जा रही है जो बिना बच्चे के जीवन बिताना चाहती हैं. इसकी वजह पूरी तरह से निजी है, कोई मेडिकल नहीं. इंडियन काउंसिल फॉर मार्केट रिसर्च के हाल ही में चार महानगरों और बंगलुरू में 18 साल से ज्यादा उम्र वाले युवाओं के बीच कराए गए सर्वेक्षण में कहा गया है कि 73 फीसदी से ज्यादा लोगों ने माना कि बच्चे उनकी आजादी की राह में रोड़ा हैं. 87 फीसदी ने कहा कि उनकी निकट भविष्य में बच्चे पैदा करने की कोई योजना नहीं है.
दबाव का सामना
बच्चे पैदा नहीं करने का फैसला हालांकि आसान नहीं होता. कई निस्संतान महिलाएं कहती हैं कि उन्हें चौतरफा भारी सामाजिक दबाव झेलना पड़ता है. अकसर मान लिया जाता है कि इस फैसले की जड़ में बचपन का कोई भावनात्मक जख्म होगा या फिर वह धार्मिक या नैतिक मूल्यों की परवाह नहीं करती होगी. यहां तक कि गायनेकोलॉजिस्ट भी इन महिलाओं को माहवारी से जुड़ी दिक्कतें ठीक करने के लिए बच्चे पैदा करने की सलाह देती हैं. मुंबई के इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पॉपुलेशन साइंसेज में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. उषा राम पिछले कई साल से भारत में संतानहीनता पर रिसर्च कर रही हैं. वे कहती हैं कि जो दंपती संतान नहीं पैदा करते, उनसे अकसर भेदभाव का व्यवहार किया जाता है. उनके मुताबिक, “कई साल से समाजविज्ञानी इस बात पर गौर कर रहे हैं कि आम धारणा में संतानहीनता को अनैतिक आचरण से जोड़कर देखा जाता है और इसे शापित स्थिति, दैवीय कोप या जादू-टोने का असर मान लिया जाता है.”
महिलावादी लेखिका और जुबान की प्रकाशक उर्वशी बुटालिया ने हाल ही में आलेखों, कविताओं और कहानियों का एक संग्रह ऑफ मदर्स ऐंड अदर्स जारी किया था जिसमें संतानहीन बने रहने के खुद उनके और अन्य लेखिकाओं के फैसले के बारे में विचार हैं. अपने आलेख रिफ्लेक्शंस ऑन नॉट बीइंग अ मदर में बुटालिया एक के बाद एक संतानहीन महिलाओं के कई उदाहरण गिनाती हैं जिन्हें अपने समाज की संवेदनहीनता से दो-चार होना पड़ा. ऐसा समाज जिसे जबरदस्ती दूसरे के मामलों में झांकने और सहानुभूति जताने की आदत है. किताब छपने के बाद कई महिलाओं ने मातृत्व में अपनी अरुचि के बारे में बुटालिया को लिखकर भेजा. वे कहती हैं, “वास्तविकता यह है कि अधिकतर महिलाओं के पास तो यह चुनने का (मां न बनने का) मौका नहीं होता. हमारे-आपके जैसे लोगों के पास चुनने की सहूलियत है, लेकिन सैकड़ों-हजारों औरतों के पास नहीं है.” हालांकि इस मामले में सामाजिक दबाव के बावजूद आज एकाध दशक पहले से कहीं अधिक बेहतर स्थिति है. 40 वर्षीया राजनीतिकर्मी कविता कृष्णन कहती हैं, “आज सामाजिक व्यवस्था और लाइफस्टाइल एकदम अलग हैं. माता-पिता अच्छे से जानते हैं कि बच्चे पैदा करने का मतलब बेहद महंगी और प्रतिस्पर्धी शिक्षा प्रणाली से जद्दोजहद और भारी जिम्मेदारी के लिए तैयार होने के बराबर है. बच्चे पैदा न करने का फैसला इस बात को समझने में मदद करता है कि आप किस तरह का जीवन जीना चाहते हैं और आप किस तरह के इनसान हैं.”
मैं ही मैं हूं
आम तौर पर यह चुनाव आसान नहीं होता, लेकिन आज प्रेरणा देने वाले आदर्श व्यक्तित्वों की संख्या में इजाफा भी महिलाओं को प्रोत्साहित करने का काम कर रहा है. मातृत्व की बजाए विज्ञान में अपना करियर चुनने वाली और 2010 में शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार प्राप्त करने वाली मुटठीभर महिला वैज्ञानिकों में शुमार 45 वर्षीया मिताली मुखर्जी से लेकर इस फैसले को कठिन करार देने वाली 56 वर्षीया नृत्यांगना अलारमेल वल्ली तक संतानहीन महिलाओं की संख्या अब लगातार बढ़ती जा रही है.
मशहूर न्यूज ऐंकर और एनडीटीवी की एडिटर-इन-चीफ बरखा दत्त के अकेले सफर ने भी कई औरतों को प्रेरित किया है. यह 41 वर्षीया पत्रकार मानती हैं कि अपने स्त्रीत्व को अपने नियंत्रण में रखने वाली महिलाओं के बारे में कई तरह के कयास लगाए जाते हैं. बरखा कहती हैं, “मैंने कभी भी जान-बूझकर संतानहीन बने रहने की राह नहीं चुनी. शायद मुझे लगा कि अभी तो बहुत वक्त है या फिर मुझे चुनने के लिए और वक्त चाहिए. मुझे लगता है कि कई महिलाएं अपनी बायोलॉजिकल क्लॉक से ही खफा रहती हैं, इसीलिए जब मां बनने की बारी आती है तो वे चुनने में जल्दबाजी कर डालती हैं. हो सकता है, पिछले साल तक मैं मां नहीं बनना चाहती थी, लेकिन तब क्या अगर दो साल बाद मैं मां बनने की इच्छा करने लगूं.”
भुवनेश्वर में जन्मीं 36 वर्षीया निशा मजूमदार को जब यह समझ आया कि अन्य महिलाओं को भी ऐसा महसूस होता है, तो उन्हें बच्चे पैदा नहीं करने का विकल्प कहीं ज्यादा आसान लगा. अपने पति के साथ बंगलुरू में रहने वाली मजूमदार कहती हैं, “आज मुझे कतई नहीं लगता कि मैं दूसरे ग्रह की हूं या मुझमें कोई गड़बड़ी है. जाहिर है यह एहसास उन निस्संतान और कामयाब महिलाओं से ही आया है जिन्होंने भारत में अपने-अपने पेशे में ऊंचाइयों को छुआ है. अपने परिवार से दूर रहने में भी सहजता रहती है चूंकि हमारे फैसलों में कोई दखल नहीं दे सकता.”
मजूमदार की तरह ऐसे कई शहरी एकल दंपती हैं जिन्हें लगता है कि अपनी किस्मत के मालिक वे खुद हैं और आखिरकार दूसरों की राय की बहुत अहमियत नहीं है. दिल्ली की 28 वर्षीया गृहिणी चंचल शर्मा और उनके 30 वर्षीय पति मोहित शर्मा ने फिलहाल बच्चा न पैदा करने का फैसला किया है. मोहित कहते हैं, “हम ऐसे फैसले करना चाहते हैं जो हमारे लिए निजी और पति-पत्नी स्तर पर कारगर हों. हमारे काम का जो समय है, उसके लिहाज से फिलहाल माता-पिता बनना हमारे लिए मुमकिन नहीं है.”
दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर 38 वर्षीया अनुभा यादव की मानें तो दरअसल परिवार की परिभाषा में ही बुनियादी बदलाव की जरूरत है. वे कहती हैं, “मुझे लगता है कि सुखी परिवार कई किस्म के होते हैं. मैं अपने माता-पिता के साथ रहती हूं और यही मेरा परिवार है. मुझे नहीं लगता कि अगर मैंने बच्चा पैदा नहीं किया तो मेरा बड़ा नुकसान हो जाएगा और कभी-कभार तो मुझे लगता है कि आखिर पूरी दुनिया इस अजीबोगरीब और नाशुक्रे प्रयोग को करने के लिए खुद को बाध्य क्यों महसूस करती है.”
मातृत्व का बदलता अर्थ
प्रोफेशनल कामयाबी और आजादी के चलते कई शहरी महिलाओं ने अपने लिए ऐसे भविष्य की कल्पना कर रखी है जिसके केंद्र्र में बच्चे कहीं नहीं होंगे. चेन्नै की 25 वर्षीया गायिका वंदना श्रीनिवासन कहती हैं, “बच्चे मुझे बहुत पसंद हैं लेकिन मां बनने में मैं जल्दबाजी नहीं करूंगी. यह बड़ी जिम्मेदारी है और इसके लिए काफी प्रतिबद्धता चाहिए, भावनात्मक भी और शरीर के स्तर पर भी. मैं एक बात जरूर तय करना चाहूंगी कि बच्चा होने से पहले मेरे पास उसके लिए पर्याप्त समय हो. उस समय तक मेरे पास खुश रहने के लिए बहुत कुछ है.”
जो महिलाएं निस्संतान रहने के बावजूद किसी का संग-साथ चाहती हैं, उनके लिए इंटरनेट काफी उपयोगी है जहां मैटर्निटी गाउन और स्ट्रेच माक्र्स के झंझटों से इतर कई तरीके हैं. मसलन, ऑनलाइन समुदायों के माध्यम से निस्संतान दंपतियों के साथ जुडऩा, असामान्य रुचियों की तलाश, कोई पालतू जानवर गोद लेना, अपना उद्यम शुरू करना या फिर सिर्फ अपनी सोच का एक साथी तलाशने की बात हो, बच्चा जनने की सनकभरी इस दुनिया से पक चुके लोगों के लिए जन्नत कहीं है तो वह ऑनलाइन है. चेन्नै में विप्रो में नौकरी करने वाली 32 वर्षीया दीपिका पार्थसारथी कहती हैं, ‘वैसे तो कम, लेकिन जब कभी भी मुझे संगी-साथी की जरूरत होती है, मैं फेसबुक या स्काइप या फिर अपने ब्लॉग को खोल लेती हूं.”
अद्वैता कहती हैं, “आज महिलाओं के लिए इतने ढेर सारे मौके हैं कि बच्चे हमारे अस्तित्व का सब कुछ और अंतिम सत्य नहीं रह गए हैं.” अगर किसी दिन मन बदल ही गया, तो बच्चे को गोद लेना या सरोगेसी का विकल्प तो है ही जो लगातार लोकप्रिय हो रहा है. आज अधिकतर महिलाओं ने इस सच को अपने-अपने अनुभव से हासिल कर लिया है कि मातृत्व का लेना-देना शरीर से उतना नहीं है जितना दिल से है.