ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

नवरात्र शुरू, देशभर में हुई शैलपुत्री की पूजा

शारदीय नवरात्र के पहले दिन देशभर के मंदिरों में श्रद्धालुओं ने देवी दुर्गा के प्रथम रूप शैलपुत्री की पूजा-अर्चना की। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए मंदिरों एवं धार्मिक स्थलों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कालकाजी मंदिर, छतरपुर मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी श्रद्धालु बड़ी संख्या में पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे। मंदिर में प्रवेश के लिए लोग कतारबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार करते रहे। विभिन्न धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए।
बिहार में शारदीय नवरात्र के पहले दिन मंदिरों और पंडालों में कलश स्थापना की गई। कई घरों में भी लोगों ने कलश स्थापना की।
पटना में छोटी और बड़ी पटन देवी मंदिर, छपरा के बखोरावाली मां के दरबार तथा राज्य के सभी देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ एकत्र है। मंदिरों में साज-सज्जा की गई है, जबकि कारीगर पंडालों को अंतिम रूप देने में लगे हैं। आचार्य जयनारायण पांडेय ने कहा कि मां की पूजा से शौर्य और धन की वृद्धि होती है। नवरात्र पर बिहार के राज्यपाल देवानंद कुंवर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों को बधाई तथा शुभकामना संदेश दिए।
बॉलीवुड भी श्रद्धा के रंग में रंगा नजर आया। अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित और मधुर भंडारकर सहित अन्य हस्तियों ने भी दोस्तों और प्रशंसकों को नवरात्र की बधाई दी। इसके लिए उन्होंने ट्विटर का सहारा लिया। अमिताभ ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि जो विशेषकर पश्चिम बंगाल से हैं और मां दुर्गा के साथ हैं, उनके लिए `शुभो महालया` और दूसरों के लिए `शुभ नवरात्र`। मधुर भंडारकर ने लिखा, आप सभी को शुभकामनाएं, दुर्गा मां आपके जीवन को खुशियों, शांति और समृद्धि से भर दे। माधुरी दीक्षित ने कहा कि नवरात्र के अवसर पर सबको मेरी शुभकामनाएं।