ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

भागलपुर: सोशल मीडिया पर साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले मैसेज पर होगी जेल

नव-बिहार समाचार, भागलपुर : प्रमंडलीय आयुक्त राजेश कुमार ने सोशल मीडिया फेसबुक, व अन्य स्रोत पर सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश करने वालों पर
आइटी एक्ट में प्राथमिकी दर्ज करते हुए जेल भेजने का आदेश दिया है। आयुक्त ने यह कार्रवाई दिवाली व छठ पूजा को देखते हुए करने का दिया है।
मंगलवार को प्रमंडलीय सभागार में भागलपुर व बांका के अफसरों के साथ आयुक्त ने विधि व्यवस्था की समीक्षा की है। उन्होंने कहा कि शरारती तत्वों पर आइटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज होगा। भागलपुर व मुंगेर प्रमंडल के सभी जिलों के कंट्रोल यूनिटों में सोशल मीडिया पर निगरानी रखने के लिए स्पेशल यूनिट का गठन किया जाएगा। दोनों प्रमंडलों के एसडीओ को सेवा प्रदाता कंपनियों के साथ बैठक करने को कहा गया है। दुर्गा पूजा में जमुई व बेगूसराय की घटनाओं से सबक लेते हुए सतर्कता बरतने की हिदायत दी गई है।
वहीं सोशल मीडिया में पोस्ट की जांच आइटी मैनेजर व एनआइसी के डीआइओ करेंगे। उन्होंने सभी एसडीओ को फायर ब्रिगेड का ट्रायल करने को कहा है ताकि अग्निशमन यंत्र ठीक ठाक कार्य करे। संवेदनशील व महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी का संस्थापन करने को कहा है। काली पूजा व छठ महापर्व को देखते हुए घाटों पर सुरक्षा की व्यवस्था करने का दिया गया है। आयुक्त ने डीएम व एसडीओ को कहा है कि आइटी मैनेजर को इंटरनेट सुविधा के साथ रखें जो हमेशा सोशल मीडिया की मानीटरिंग करेंगे। आइटी मैनेजर साक्ष्य के साथ इसकी सूचना वरीय पदाधिकारी को देंगे। उन्होंने अपील की है कि सोशल मीडिया पर गलत मैसेज नहीं भेजें। कहा कि पब्लिक एड्रेस सिस्टम सभी जगहों पर कार्यरत रहे। पुलिस वाले फ्लोरोसेंट जैकेट में रहेंगे। मेढ़पतियों को लाइसेंस निर्गत करने के साथ-साथ प्रतिमाओं के विसर्जन हेतु मार्ग का चयन कर एकरारनामा कराने का दिया गया। पंडाल का निर्माण समुचित रूप से हो और अवैध बिजली कनेक्शन नहीं हो। काली पूजा में डीजे बजाना, अश्लील गाना व भड़काउ काटरून पर प्रतिबंध लगाने का दिया गया।
बैठक में डीआइजी विकास वैभव, डीएम आदेश तितरमारे, एसएसपी मनोज कुमार, बांका के एसपी चंदन कुशवाहा, एसडीओ रोशन कुशवाहा, डॉ. आदित्य प्रकाश, अरुणाभ चंद्र वर्मा सहित सभी सीडीपीओ व डीएसपी थे।