ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

मुंगेर के निरंजनानंद को पद्मभूषण, मधुबनी की Baua Devi को पद्मश्री

पटना : केंद्र सरकार ने पदम् पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. इस बार किसी को भारत रत्न नही मिला है. बिहार के खाते में दो पदम अवार्ड आये हैं. मुंगेर के बिहार योग विद्यालय से जुड़े स्वामी निरंजनानंद सरस्वती को पद्म भूषण और मधुबनी की Baua Devi को  को आर्ट एंड पेंटिंग में पद्मश्री का अवार्ड मिला है. झारखंड में वरिष्ठ पत्रकार बलवीर दत्त को भी साहित्य और पत्रकारिता के लिए पद्म श्री का अवार्ड दिया गया है.

स्वामी निरंजनानन्द सरस्वती (जन्म 14 फ़रवरी 1960) सत्यानन्द सरस्वती के शिष्य एवं उत्तराधिकारी हैं. स्वामी सत्यानन्द सरस्वती ने ‘सत्यानन्द योग’ का प्रवर्तन किया था. स्वामी सत्यानन्द ने सन् 1988 में सम्पूर्ण विश्व के सत्याननद योग से सम्बन्धित कार्यों के समन्वय का कार्य स्वामी निरंजनानन्द को सौंप दिया था. स्वामी निरंजनान्द का जन्म  मध्यप्रदेश  के  राजनादगाँव में हुआ था. उनके शिष उन्हें आजन्म योगी मानते हैं.

Baua Devi ने मधुबनी पेंटिंग को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दी है. Baua Devi की पेंटिंग की ख्याति पूरी दुनिया में है. मधुबनी में जन्मी Baua Devi की बड़ी प्रसिद्धी है. इन्हें पद्मश्री के अवार्ड मिलने की घोषणा से मधुबनी के लोगों में खुशी फ़ैल गयी है. बधाइयों का तांता शुरू हो गया है. माना जा रहा है कि इस अवार्ड के बाद Baua Devi मधुबनी पेंटिंग को और ख्याति दिलाने के लिए बड़े स्तर पर काम करेंगी.