ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** आपके लगातार सहयोग से पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 9 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। ताजा समाचार *** नवगछिया- गोसाईंगांव के पास नदी में डूबने से एक की मौत, लाश नहीं हुई बरामद, सिंघिया मकंदपुर निवासी अरुण साह का पुत्र राहुल कुमार के नाम की है चर्चा *** ***

सोमवार, 16 जनवरी 2017

गणतंत्र दिवस : निकलेंगी 11 विभागों की झांकियां, BSBCL की थीम होगी शराबबंदी

पटना : गणतंत्र दिवस समारोह में कुल मिलाकर 11 विभागों की झांकियां निकलेंगी, जिसकी तैयारियां चल रही हैं. इन सभी में सामाजिक संदेशों का प्रदर्शन होगा. इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में बिहार राज्य पेय पदार्थ निगम लिमिटेड (BSBCL) की झांकी की मुख्य थीम शराबबंदी रहेगी. जिसमें शराब के दुष्प्रभावों पर प्रकाश डाला जाएगा. BSBCL के नोडल अधिकारी रियाज अहमद खान ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि हम अपनी झांकी में नशा मुक्ति केंद्रों और नियंत्रण कक्ष का प्रदर्शन करेंगे. उसमें यह भी प्रकाश डाला जाएगा कि जो लोगों ने शराब छोड़ दिया है, कैसे उनके परिवार में खुशहाली आ गई हैं.

वहीं समाज कल्याण विभाग अपनी झांकी में गोद लेने की प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करेगा. इसकी नोडल अधिकारी पूनम सिन्हा ने कहा कि कई लोगों को सही तरीके से गोद लेने की प्रक्रिया का पता नहीं है. समाज कल्याण विभाग के निदेशक इमामुद्दीन अहमद ने कहा-एक बार झांकी का प्रदर्शन किया है. जिसमें लोग कैसे एक परित्यक्त बच्चे को अपनाएं, यह जानकारी दी गई. इस वित्त वर्ष में करीब 60 बच्चों को गोद लिया गया है और हमें उम्मीद है कि अगले साल इस संख्या में वृद्धि होगी.

यह भी पढ़ें- 

वहीं शिक्षा विभाग की झांकी का फोकस एक महीने के कोर्स ‘Chahak’ के बारे में लोगों को बताना होगा. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (BEPC) के मीडिया समन्वयक अरुण कुमार सिन्हा जो कि नोडल अधिकारी भी हैं उन्होंने कहा कि एक सर्वे के मुताबिक आंगनबाड़ी जा रहे छात्रों सीधे पाठ्यक्रम और पुस्तकों के पेश किए जाने से खुश नहीं थे. यही हालात उनके साथ भी थे दिनका दाखिला कक्षा 1 में हुआ. सो विभाग ने इसे लेकर न्यूकमर्स के लिए एक महीने का कोर्स चहक लॉन्च किया है. और हमारी झांकी में इसी को प्रदर्शित किया जाएगा.

उद्योग विभाग की ओर से अपनी झांकी नाम दिया गया है ‘स्टार्ट-अप’. वहीं युवा विभाग का विषय ‘विश्व विरासत नालंदा’ कला, संस्कृति और एक स्वच्छ, स्वस्थ और सुखी समाज को बढ़ावा देने में अपने योगदान पर है. सहकारिता विभाग की झांकी ‘विकसित किसान विकसित बिहार’ और स्वास्थ्य विभाग लड़कियों की सुरक्षा पर आधारित झांकी का प्रदर्शन करेगा.

बता दें कि कुल ग्यारह विभागों को 9 दिसंबर को कैबिनेट सचिवालय से मंजूरी मिल गई. जो कि विकास आयुक्त शिशिर सिन्हा की देखरेख में बनाई जा रही हैं. वहीं पटना के जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि विभिन्न विभागों के लिए जगह की पहचान हो गई है और झांकी का निर्माण कार्य 17 जनवरी से शुरू हो जाएगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।