ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** ध्यान दें-- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप में प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. ***

रविवार, 20 नवंबर 2016

2.5 लाख से ज्यादा जमा करने वालों को आयकर विभाग ने भेजे नोटिस

नई दिल्ली: इस वक्त की बड़ी खबर. 2.5 लाख से ज्यादा जमा करने वालों को इनकम टैक्स ने नोटिस भेजना शुरू किया. हेराफेरी के संदिग्ध लोगों को नोटिस भेजा जा रहा है. इनकम टैक्स ने पैसों की जानकारी का ब्योरा मांगा है. दो साल के इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी मांगी है.

आयकर विभाग ने ऐसे लोगों को नोटिस भेजना शुरू कर दिया है, जिनके अकाउंट में नोटबंदी के बाद से बड़ी रकम जमा हो रही है. दरअसल आयकर विभाग ने ये कार्रवाई इसलिए शुरू की है क्योंकि कई खातों में अचानक से ढाई लाख रुपये की रकम आई है.

नोटबंदी के बाद
आयकर विभाग की सख्ती शुरू

9 नवंबर से 500, हजार रुपये के पुराने नोट बंद होने के बाद अब इऩकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भी सख्ती शुरू कर दी है . नोटबंदी के बाद से ही आयकर विभाग बैंक अकाउंट में बड़ी राशि जमा किए जाने नजर रख रहा है, लेकिन अब आयकर विभाग की ओर से ऐसे लोगों को नोटिस जा रहा है, जिनके खातों में संदिग्ध ट्रांजैक्शन हुए हैं . ये नोटिस उन लोगों को दिए गए हैं जिनके अकाउंट में 8 नवंबर के बाद ढाई लाख रुपये से ज्यादा की कैश रकम जमा हुई है .

इस नोटिस में आयकर विभाग ने जमा रकम और जमा किए रकम की तारीख का जिक्र करते हुए पैसे के स्रोत के बारे में पूछा है . सबूत के तौर पर दस्तावेज मांगे हैं . साथ ही आयकर विभाग ने ऐसे लोगों से पिछले दो साल के इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी जमा करने को कहा है.

दरअसल नोटबंदी के बाद से कई लोग काला धन बैंक अकाउंट में जमा करा रहे हैं . आयकर विभाग ने बैंकों और पोस्ट ऑफिस से 50 हजार और उससे ऊपर की जमा होने वाली राशि पर जानकारी देने को कह रखा है . आयकर विभाग ने ऐसे ही संदिग्ध लेन-देन का उदाहरण भी दिया है .

कर्नाटक के मैंगलोर में एक कोऑपरेटिव बैंक में रजिस्टर्ड पांच सोसायटी ने 8 करोड़ रुपये के पुराने नोट बदलवाए थे . जिसके बाद से आयकर विभाग और सतर्क हो गई .

आयकर विभाग रियल एस्टेट कारोबारियों, ज्वैलर्स और संदिग्ध हवाला कारोबारियों पर भी कड़ी नजर रखे हुए हैं . इतना ही नहीं कई चैरिटेबल ट्रस्ट और मंदिर ट्रंस्ट को भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट नोटिस भेज चुका है .

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।