ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

विजय घाट पुल के 15 मई को उदघाटन का इंतजार, तैयारियां ज़ोरशोर से

कोसी नदी पर बना विजय घाट पुल पूरी तरह तैयार

भागलपुर के नवगछिया में कोसी नदी पर 347 करोड़ की लागत से बना विजय घाट पुल पुरी तरह तैयार हो गया है. विजय घाट पुल बनने से उत्तर बिहार का सीधा संपर्क पूर्वी बिहार से हो जाएगा. साथ ही भागलपुर प्रमंडल और कोसी प्रमंडल के बीच यातायात भी सुगम हो जाएगा.
जिससे व्यवसाय के साथ साथ लोगों में संपन्नता भी बढ़ेगी. लगभग 1840 मीटर लंबे पुल पर 35 स्पैन बनाए गए है. बिहार के विकास की कड़ी में शामिल विजय घाट पुल का लोकार्पण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 15 मई को किया जाना है, लेकिन पुल को जोड़ने वाले संपर्क पथ का कार्य ग्रामीणों द्वारा जमीन नहीं दिे जाने के कारण अधर में लटका हुआ है.
वहीं जमीन अधिग्रहण की घोषणा के बाद सरकार द्वारा उचित मुआवजा नहीं मिलने से किसान आक्रोशित हैं. विजय घाट पुल का शिलान्यास सीएम नीतीश कुमार, पुर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी, पुर्व सांसद शहनवाज हुसैन और बक्सर सांसद अश्वनी चौबे ने 5 अगस्त 2010 में किया था.
इस दौरान पुल के उद्घाटन की निर्धारित तिथि वर्ष 2014 निर्धारित की गई, लेकिन कार्य पुरा नहीं होने के कारण कई बार इसके उद्घाटन की तिथियां बढ़ाई गईं.
वहीं प्रतापनगर के ग्रामीणों की काफी जमीन फोर लेन बनने में जा रही है. संपर्क पथ बनाने में कई लोगों के घर मकान तोड़े जाएगें. ऐसे में सरकार द्वारा उचित मुआवजा नहीं दिए जाने को लेकर लोग हताश और निराश है.