ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

बिहार और बंगाल के कई जिलों में 5.02 तीव्रता के भूकम्प के झटके

 बिहार में गुरुवार रात करीब नौ बजे
नवगछिया, भागलपुर और पटना सहित प्रदेश के अन्य भागों में 5.2 तीव्रता वाले भूकम्प के झटके महसूस किए गए। दार्जिलिंग और उत्तरी बंगाल के जलपाईगुड़ी सहित सिक्किम के कुछ हिस्सों में भी गुरुवार रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक पटना, भागलपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज, अररिया, मुंगेर, सुपौल और मधुबनी करीब दस सेकेंड तक भूकम्प के झटके महसूस किए गए। मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि आज आए भूकम्प से बिहार में कहीं भी किसी क्षति की सूचना नहीं है। मौसम विभाग पटना के निदेशक ए.के. सेन ने बताया कि भूकम्प का केंद्र बिंदु पड़ोसी देश नेपाल में था जिससे सटे बिहार के इलाकों में भी इसे महसूस किया गया।
मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक गुरुवार शाम 5.44 बजे रिक्टर पैमाने पर 5.0 की तीव्रता का भूकंप आया जिसका केंद्र अफगानिस्तान में था। इसके बाद रात 9.02 बजे 5.2 की तीव्रता वाला भूकंप आया। इसका केंद्र नेपाल था जिसकी वजह से नेपाल सीमा से लगे बिहार के जनपदों में झटकों को महसूस किया गया।
हालांकि कोलकाता स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार, इस भूकंप का केन्द्र अफगानिस्तान का हिन्दुकुश क्षेत्र है जिसका प्रभाव बिहार-नेपाल और बंगाल की सीमा तक रहा जहां इसकी तीव्रता 5.0 थी। अफगानिस्तान में गुरुवार शाम 5 बजकर 44 मिनट पर यह भूकंप आया था। बिहार में यह भूकंप करीब तीन घंटे के बाद महसूस लगभग 9 बजकर 02 मिनट पर किया गया।
दार्जिलिंग और उत्तरी बंगाल के जलपाईगुड़ी सहित सिक्किम के कुछ हिस्सों में भी गुरुवार रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। हालांकि कहीं से जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। सिक्किम मौसम विभाग के प्रवक्ता गोपीनाथ राहा ने बताया कि भूकंप का केन्द्र पूर्वी नेपाल में था और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.2 मापी गयी है।
मौसम विभाग के स्थानीय कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि भूकंप के झटके सिलीगुड़ी शहर, जलपाईगुड़ी जिले और दार्जिलिंग शहर के दुआर्स अंचल, कुर्सीआंग और पहाड़ी के अन्य हिस्सों में भी महसूस किए गए। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि भूकंप के झटके पूर्वी सिक्किम में भी महसूस किए गए। ये करीब 10 सेकेंड तक महसूस किये गये।