ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

सावधान : सड़क पर वाहन चलाने के नए नियम जानिए और और खुद को बचाइए


यदि आप यातायात के नियमों को तोड़कर अपने आपको शेर समझते हैं तो सावधान हो जाइए और अपनी आदत सुधार लीजिए. कही ऐसा न हो कि आपको अपनी आदतों के चलते जेल जाना पड़ जाए. अब मोदी सरकार यातायात के जो नए नियमों को ला रही है उसे सुनकर आपकी हालत खस्ती हो जाएगी. नए नियमों के मुताबिक यदि आप रेड लाइट जंप करते हैं, बिना हेलमेट बाइक चलाते हैं, वाहन चलाते समय सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं, रोड पर गलत साइड से वाहन चलाते हैं या फिर आपातकालीन सेवाओं का मार्ग रोकते है तो इसके लिए जल्द ही आपको 5000 रूपए जुर्माना देना पड़ेगा.
5000 रुपए का जुर्माना सिर्फ पहली गलती पर देना पड़ेगा. आप यदि इस गलती को दोहराते हो तो यह जुर्माना 10 से 15 हजार रूपए तक भी देना पड़ सकता है साथ ही आपका लाइसेंस भी निरस्त किया जा सकता है. नए नियमों के मुताबिक यदि आपके वाहन से सड़क हादसे में किसी बच्चे की मौत होती है तो आपको 3 लाख रूपए जुर्माना देना होगा और सात साल तक जेल में भी गुजारने पड़ सकते हैं.
यदि आप चालक है और गाड़ी ठीक से नहीं चला रहे है और आपकी गाड़ी में बच्चे भी बैठे हैं तो आपकी खैर नहीं. ऐसा करने पर आपका लाइसेंस रद्द किया जा सकता है और 15 हजार रूपए का जुर्माना और जेल भी हो सकती है.  नए नियमों के तहत बिना हेलमेट के वाहन चलाने पर 2500 का जुर्माना और वाहन चलाते समय फोन पर बात करते पकड़े जाने पर 4000 से 10000 रूपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है.
शराब पीकर वाहन चलाने पर 15 से 50 हजार रूपए का जुर्माना देना होगा. इसके अलावा इसमें 6 महीने से लेकर 2 साल तक जेल की सजा भी हो सकती है. स्कूल बस चालकों के लिए इस केस में अधिकतम 50 हजार रूपए का जुर्माना और 3 साल जेल की सजा का प्रावधान रखा गया है. बिना रजिस्टेशन वाहन चलाने पर 1 लाख रू तक का जुर्माना होगा. कुल मिलाकर लापरवाह चालकों सावधान हो जाओ. अब यदि किसी ने भी रोड पर बाइक से स्टंट किया तो उसकी खैर नहीं.