ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

होलिका दहन को मिला राजकीय महोत्सव का दर्जा

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN), पूर्णिया। इस साल से पूर्णिया जिला मे बनमनखी प्रखंड के इतिहास में एक और पन्ना जुड़ गया. बनमनखी में होने वाले होलिका दहन को अब राजकीय महोत्सव का दर्जा मिल गया। पहले पूर्णिया वासी अपने खर्च पर मानते थे होलिका महोत्सव, लेकिन अब बिहार सरकार अपने खर्च पर मनाएगी होलिका महोत्सव.

बता दें कि पूर्णिया जिले में मुख्यालय से महज 30 किलोमीटर की दूरी पर बनमनखी अनुमंडल है. लेकिन बहुत कम ही लोग इस अनुमंडल के बारे जानते हैं. बहुत कम लोगों को ये पता है कि 30 से 35 हजार विदेशी सैलानी हर साल बनमनखी की ऐतिहासिक पावन धरती श्रीहरि नरसिंह अवतार स्थल पर माथा टेकने आते है.

बता दें कि इस बनमनखी के सिकलीगढ़ धरहड़ा की पावन धरती पर भगवान नरसिंह ने अवतार लेकर भक्त प्रल्हाद की जान बचाई. तब से लेकर आज तक भगवान नरसिंह अवतार स्थल प्रल्हाद नगर सिकलीगढ़ धरहड़ा की पावन भूमि पर लाखों लोग होलिका दहन में शामिल होते है. लेकिन जब से इसे राजकीय महोत्सव का दर्जा मिला तो पूर्णिया क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी. इस बार सरकार बड़े पैमाने में होलिका दहन कार्यक्रम करने जा रही है.

इस बार कला एवं संस्कृति विभाग ने लगभग 20 लाख रुपया इस महोत्सव पर खर्च करने जा रहे है. जिसमे देश के कई नामी एवं दिग्गज कलाकार की आने की संभावना व्यक्त की जा रही है. इस बार इस होलिका दहन में कई देशों से 20 हजार विदेशी सैलानियों की पहुंचने की उम्मीद की जा रही है।