ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

भागलपुर: ठंड से अब तक 22 बुजुर्गों की हो चुकी है मौत

नव-बिहार न्यूज एजेंसी (NNA), भागलपुर: पिछले दो सप्ताह से लगातार बढ़ती ठंड की वजह से भागलपुर स्थित जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में इलाज के दौरान 22 बुजुर्गो की मौत हो चुकी है। उन्हें ठंड की वजह से ब्रेन हेमरेज हो गया था। जिसमें 50 से 90 वर्ष के लोग शामिल हैं। चिकित्सकों के अनुसार बुजुर्गो को ठंड लगने के कारण अचानक रक्तचाप बढ़ जाता है और वे ब्रेन हेमरेज या लकवा से पीड़ित हो जाते हैं। हालांकि अस्पताल में अभी भी ऐसे मरीज भर्ती हो रहे हैं।

अस्पताल की पंजी में दो सप्ताह में दर्ज तकरीबन 22 लोगों की मौत ठंड लगने की वजह से हो चुकी है। ठंड लगने से ब्रेन हेमरेज होने से मौत हुई है। इनमें शहरी और ग्रामीण बुजुर्ग शामिल हैं। जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल के मेडिसीन विभाग में पदस्थापित सहायक प्राध्यापक डॉ. ओवेद अली के अनुसार जिन लोगों को रक्तचाप की परेशानी है उन्हें तो ठंड में अनिवार्य रूप से सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसे मरीजों को अस्पताल में भर्ती भी कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि बढ़ती ठंड की वजह से प्रतिदिन पांच से सात लोग अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। उन्हें ब्रेन हेमरेज और लकवा हो रहा है। इलाज के दौरान उनकी मौत भी हो रही है। उन्होंने बताया कि जिन लोगों को रक्तचाप नहीं है उन्हें भी ठंड से बचाव करना चाहिए। ठंड लगने से दिमाग की रक्त नलिकाओं में सिकुड़न हो जाती है इससे रक्तचाप बढ़ जाता है। रक्तचाप के मरीजों को सुबह और शाम को नहीं टहलना चाहिए। साथ ही ठंड से बचने का उपाय करना आवश्यक है।