ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

भागलपुर में कटाव तेज, बीस परिवार चपेट में, बाढ़ राहत शिविर खोलने की मिली अनुमति

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क, भागलपुर। बाबू हमें राहत के नाम पर खिचड़ी या अन्य सुविधा नहीं बल्कि हम कटाव पीड़ितों को जल्द से जल्द पुनर्वासित करने का बंदोबस्त करें। कटाव का जायजा लेने पहुंचे विधायक रामविलास पासवान और स्थानीय अधिकारियों से भागलपुर जिले के रानी दियारा के कटाव पीड़ितों ने गुहार लगाते हुए कहा कि अब तो सब कुछ लुट गया, हमें शरण देने का तो बंदोबस्त सरकार करे। कटाव पीड़ित धर्मराज और कला देवी ने बताया कि हमलोग राहत शिविर में रहने के बदले समस्या का समाधान चाहते हैं। यही कारण है कि लोग खिचड़ी खाने के लिये राहत शिविर में जाने को तैयार नहीं हो रहे हैं।

मौके पर विधायक रामविलास ने भरोसा दिया कि रानी दियारा के कटाव और पुणर्वास का मुद्दा वे विधान सभा में उठाएंगे और सरकार से लड़कर बसोबास के लिये जमीन उपलब्ध कराएंगे। उन्होने स्थानीय अधिकारियों से तत्काल राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने को कहा। विधायक ने गांव से ही जिलाधिकारी से फोन से बात की और कटाव पीड़ितों को जल्द बसाने का बंदोबस्त करने को कहा।बीडीओ आर एल निगम ने बताया कि गांव में रौशनी का बंदोबस्त तथा पॉलीथिन शीट तथा सामान ढोने के लिये ट्रैक्टरों की व्यवस्था की गई है। सीओ राधामोहन सिंह ने भी कटाव स्थल का जायजा लेते अधीनस्थों को उचित दिशा निर्देश दिये।

पूर्व विधायक अंबिका प्रसाद ने कहा कि बाढ़ राहत कार्य में प्रखंड और पंचायत अनुश्रवण समिति को शामिल किया जाना चाहिये ताकि अधिकारियों की मनमानी ना चले।सुरक्षित स्थानों पर जा रहे लोग वहीं गुरुवार को भी रानी दियारा में कटाव का दौर जारी रहा। इसको लेकर ग्रामीणों के पलायन का सिलसिला जारी रहा। दर्जनों लोग अपने घर बाड़ को उजाड़कर सुरक्षित स्थानों पर परिवार और सामानों के साथ पलायन करते रहे। मोटे तौर पर आज करीब दो दर्जन लोगों ने घरों को छोड़ अन्यत्र स्थानों पर शरण लिया।

अबतक करीब बीस परिवार कटाव की चपेट में आकर बेघर हो चुके हैं। गुरूवार को लीलो मंडल, नरेश मंडल, सुदामा मंडल, सिकंदर मंडल, सुनील मंडल, परसिंह मंडल, विकास मंडल, महेन्द्र मंडल, बच्ची मंडल आदि ने घरों से सामानों को निकाल ट्रैक्टरों पर लादकर पलायन किया। गुरूवार को कटाव का आलम यह रहा कि एक एक बार में कई कट्ठे जमीन गंगा में समाती रही। कटाव की भयानकता को देख लोगों के रोंगटे खड़े होते रहे।

इस बीच एसडीओ के त्राहिमाम संदेश पर जिलाधिकारी ने मध्य विद्यालय रानी दियारा में राहत शिविर खोलने की अनुमति दे दी है। राहत शिविर संचालन की जिम्मेवारी कहलगांव के डीसीएलआर रवि प्रसाद चौहान को दी गई है। प्रभावित परिवारों से राहत शिविर में शरण लेने का अनुरोध किया गया है। अधिकारियों का आपदा से संबधित सभी आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।