ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

भागलपुर: शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में जल्द होगा बड़ा बदलाव,चलेगा जागरूकता अभियान

भागलपुर  : शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पुलिस विभाग जल्द ही बड़ा बदलाव करने जा रहा है. खलीफाबाग से वेरायटी चौक तक फोर व्हीलर के प्रवेश पर जल्दी ही रोक लगा दी जायेगी, ताकि मुख्य बाजार में खरीदारी करने आये लोगों को परेशानी न हो. इसके अलावा शहर के अन्य इलाकों में जाम की समस्या को दूर करने के लिए पुलिस ने नगर निगम से 500 ट्रॉली की मांग की है.

एसएसपी मनोज कुमार ने बताया कि ये तीन प्रकार की ट्रॉली होंगी जिनमें भारी ट्रॉली डिवाइडर के रूप में, जाली वाली ट्रॉली ट्रैफिक कंट्रोल के लिए और तीसरी प्रकार की ट्रॉली लॉ एंड ऑर्डर की समस्या के समय इस्तेमाल की जायेगी. 

जागरूकता अभियान :  स्मार्ट सिटी में शहर के चौराहों पर ट्रैफिक सिगनल लगाये जाने का काम शुरू कर दिया गया है. तिलकामांझी चौक पर सिगनल लगाया जा चुका है. ट्रैफिक सिगनल के प्रति जानकारी और उसके फाॅलो करने को लेकर ट्रैफिक पुलिस जागरूकता अभियान चलायेगी. आने वाले समय में तीनों प्रकार की लाइट और अन्य बातों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर होर्डिंग लगाये जायेंगे.

स्कूल व कॉलेजों में युवकों को सिगनल के बारे में बताया जायेगा. भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत तिलकामांझी चौक की ही तरह शहर के अन्य मुख्य चौक-चौराहों पर भी ऑटोमैटिक ट्रैफिक सिगनल लगाये जाने की तैयारी है. तिलकामांंझी चौक पर  ट्रैफिक सिगनल का काम तेजी से हो रहा है. नौ जून को इस सिगनल का उद‍्घाटन होगा.

ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए पुलिस की तैयारी

कोतवाली थाना क्षेत्र स्थित मुख्य बाजार में खरीदारी के लिए महिलाएं ज्यादा संख्या में जाती हैं. ऐसे में मुख्य बाजार में महिला पुलिस बल की तैनाती की मांग अक्सर की जाती रही है. शनिवार को पहली बार आयोजित लोक संवाद गोष्ठी में भी कोतवाली थाना क्षेत्र में रहने वाले लोगों ने महिला पुलिस बल की तैनाती की मांग की थी. एसएसपी मनोज कुमार ने कहा कि काफी संख्या में महिला सिपाही सीटीएस में ट्रेनिंग ले रही हैं. लगभग तीन महीने बाद उनकी ट्रेनिंग खत्म होने और उनकी उपलब्धता होते ही मुख्य बाजार में महिला पुलिस बल की तैनाती कर दी जायेगी.

नगर निगम से 500 ट्रॉली की मांग की गयी है. इनका इस्तेमाल डिवाइडर, ट्रैफिक कंट्रोल और लॉ एंड ऑर्डर में किया जायेगा. ट्रैफिक सिगनल लगाये जा रहे हैं. सिगनल को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जायेगा, ताकि लोग उसके बारे में जानें और सिगनल को फाॅलो कर सकें. कुछ चौक-चौराहों पर सीसीटीवी लगाये जा चुके हैं. बाकी चौक-चौराहों पर नगर निगम द्वारा सीसीटीवी लगाये जायेंगे.

आज बस चालकों के साथ ट्रैफिक प्रभारी करेंगे बैठक : शहर में बीच रोड या रोड किनारे कहीं भी बस रोक देने को लेकर भी ट्रैफिक विभाग गंभीर है. बस चालकों की मनमानी की वजह से कई जगहों पर जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है. ट्रैफिक प्रभारी रंजन कुमार मंगलवार को बस चालकों और मालिकों के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में चालकों को बताया जायेगा कि वे बस कहां और कैसे रोकें ताकि जाम की समस्या न हो. 

एनसीसी को ट्रैफिक की दी जायेगी ट्रेनिंग

एसएसपी मनोज कुमार ने बताया कि ट्रैफिक को दुरुस्त बनाये रखने और किसी विशेष परिस्थिति में ट्रैफिक कंट्रोल में मैन पावर की कमी को दूर करने के लिए एनसीसी कैडेट्स को ट्रैफिक कंट्रोल करने की ट्रेनिंग दी जायेगी. उन्होंने बताया कि इसको लेकर एनसीसी अधिकारी से बात हो चुकी है. बहुत जल्दी पहले बैच में 25 कैडेट्स को ट्रेनिंग देने का काम शुरू कर दिया जायेगा.