ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

हर हाल में दस जून तक पूरा करें काम- मंत्री ललन सिंह

नव-बिहार समाचार, नवगछिया/भागलपुर। सूबे बिहार के जल संसाधन मंत्री ललन सिंह ने बाढ़ से बचाव के लिए गुरुवार को अपने निरीक्षण के दौरान भागलपुर जिले नवगछिया अनुमंडल अंतर्गत इस्माइलपुर से बिंदटोली के बीच गंगा नदी के कटाव स्थल का निरीक्षण किया. इसके बाद उन्होंने वहां पर मौजूद कुछ किसानों के द्वारा छोटे-छोटे तटबंधों की स्थिति पिछले एक दशक से कमजोर होने एवं ध्वस्त हो जाने पर कई इलाकों में बाढ़ का पानी घुस जाने से मुख्य मार्ग बाधित हो जाता है. जिससे प्रखंड मुख्यालय एवं अन्य जिला मुख्यालय से भी संपर्क भंग हो जाता है

इसको लेकर के उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा इस पर निगरानी कर इन सभी तटबंधों का मरम्मती कराकर बाढ़ से बचाव करेगा. जिला परिषद सदस्य विपिन मंडल ने कहा कि इस्माइलपुर के पश्चिमी छोर में कैसे बांधते हैं. जिससे वह अब ध्वस्त हो गया है. जिससे खगरा छोटी परबत्ता आदि गांव डूब जाता है. इसलिए इन इलाकों को भी बाढ़ से बचाव किया जाए साथी विभाष कुमार साकेत बिहारी ने भी 72 तटबंध के विनिर्माण को लेकर मंत्री से मांग क्या कि अगर वह मरम्मत हो जाता है, तो प्रखंड मुख्यालय गोपालपुर पिछले कई वर्षों से बिना बाढ़ का भी डूब जाता है. वह बच बचने लगेगा जिस पर मंत्री ने कहा कि विभाग अभी यह काम इस वर्ष नहीं कर पाएगा जिला स्तर के अधिकारी से यह कार्य कराया जा सकता है. मालूम हो कि कई बांध हैं. जो तटवर्ती गांव को बाढ़ के समय बचाव करता है जिसमें बल मतर तटबंध लगती बंद सहित कई बंद है जो आज पूरी तरह ध्वस्त हो चुका है. अनुमंडल के विभिन्न जगहों पर प्रधानमंत्री सड़क योजना से करोड़ों की लागत से सड़क निर्माण किया जा रहा है जिसमें इस्माइलपुर एवं रंगरा प्रखंड के कई गांवों में यह संपर्क पथ बन रहा है. इसको लेकर के पूर्व में आई शिकायत पर जिलाधिकारी आदेश तितरमारे ने गुरुवार को दोनों ही प्रखंडों में चल रहे कार्यों की रिपोर्ट जवाब तलब किया है. उन्होंने ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता अरुण ठाकुर से सभी तरह के अभिलेखों को लेकर उसकी जांच रिपोर्ट मांग किया है।

 मालूम हो कि इस्माइलपुर में बाबा कंस्ट्रक्शन सहित अन्य कई कंपनियों के द्वारा कार्य किया जा रहा है लेकिन कई जगह पर मिटटी का अभाव है तो कई जगह पर सड़क का संतुलन ठीक नहीं है. जिससे सड़क की गुणवत्ता पर सवाल यहां के स्थानीय लोगों एवं जनप्रतिनिधियों ने उठाया था. वही बाहर के समय मदरौनी यY गांव को जाने वाली रेलवे केबिन के पास बने पुलिया को गुणवत्ता की शिकायत मिलने क्या पर उसके सामग्री का रिपोर्ट मांगा है. डीएम ने सीधे तौर पर कार्यपालक अभियंता से कहा कि इन सभी जगहों का तत्काल रिपोर्ट दें वही कार्यपालक अभियंता ने बताया कि इस्माइलपुर में चार-पांच जगह पर सड़क निर्माण कार्य चल रहा है. जिसकी रिपोर्ट हम जिला अधिकारी को सौंपेंगे.