ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

नवगछिया: बिहपुर में नकली गुलाबजल व तेल फैक्ट्री का हुआ भंडाफोड़

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क, नवगछिया (भागलपुर) : बिहार के नवगछिया पुलिस जिला अंतर्गत बिहपुर थाना की पुलिस ने शनिवार को बभनगामा गांव में एक ब्रांडेड कंपनी के नाम का नकली गुलाब जल व तेल बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया। छापेमारी में भारी मात्रा में निर्मित व अर्धनिर्मित गुलाब जल, खाली सीसी और कई उत्पाद के स्टीकर आदि सामग्री बरामद हुई है। मौके से बभनगामा के ही विनोद कुमार रजक को गिरफ्तार किया गया है।
एक ब्रांडेड कंपनी के कौशांबी (गाजियाबाद) के प्रमुख जांचकर्ता कुमार दयाशंकर की निशानदेही पर बिहपुर थानाध्यक्ष सह इंसपेक्टर अजय कुमार सिंह के नेतृत्व में यह छापेमारी की गई। एएसआइ सुभाष यादव ने बताया कि फैक्ट्री से नकली गुलाब जल का 60 एमएल का 360 पैंकिग जल, सहित विभिन्न उत्पादों के रैपर मिले हैं। इनमें ब्रांडेड कंपनी के 1400 रैपर, तेल के 1726 रैपर, गुलाब जल के 19628 रैपर शामिल हैं। इसके अलावा नकली गुलाब जल भरने के 60 एमएल का खाली बोतल बरामद किया गया।

काफी समय से संचालित थी फैक्ट्री : कंपनी के अधिकारियों को बभनगामा में संचालित नकली फैक्ट्री पर काफी समय से नजर थी। अधिकारी जब स्वयं आश्वस्त हो गए तब पुलिस को इसकी सूचना दी। पुलिस गिरफ्तार आरोपी से पूछताछ कर यह पता लगाने में जुटी है कि इस गोरखधंधे में कौन- कौन लोग शामिल हैं। इस धंधे का मुख्य सरगना कौन है और यह कब से संचालित हो रहा था। पूछताछ में गिरफ्तार आरोपी ने कहा है कि उसका इस फैक्ट्री से कोई लेना-देना नहीं है। वह बस यहां किसी के कहने पर मजदूरी किया करता था।

धोबीगिरी की आड़ में चला रहा गोरखधंधा : शनिवार को पुलिस ने जब नकली फैक्ट्री का उद्भेदन किया तो सभी हैरत में पड़ गए। गांववालों को भी इसकी भनक नहीं थी। इतनी चालाकी से धंधा किया जा रहा था कि किसी को कानों-कान खबर नहीं थी। इस गोरखधंधे में संलिप्त विनोद कुमार रजक की गिरफ्तारी पर भी ग्रामीण आश्चर्यचकित थे। विनोद गांव में धोबी का काम करता है। उसके यहां लोग कपड़े आयरन कराने व धुलवाने आते थे। धोबीगिरी की आड़ में वह यह धंधा संचालित कर रहा था। बभनगामा की फैक्ट्री में बने नकली गुलाब जल, तेल आदि सामान को भागलपुर समेत आसपास के अन्य जिलों में भी खपाया जाता था। कंपनी निर्मित असली उत्पाद से नकली सामान की कीमत कम होती थी। इस कारण यह गोरखधंधा खूब फल-फूल रहा था। नकली गुलाब जल व तेल को ज्यादातर किसी समारोह या मेले के मौके पर खपाया जाता था। खासकर, बिहपुर के खानका-ए-मोहब्बतिया में लगने वाले मेले में होता था लाखों का अवैध कारोबार।