ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

रेल विद्युतीकरण का सीआरएस निरीक्षण संपन्न, आज से चलेगी मालगाड़ियां

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क, बिहपुर/ नवगछिया/कटिहार: रेलवे के इस्टर्न सर्किल कोलकाता के रेल संरक्षा आयुक्त ने शुक्रवार को बरौनी-कटिहार रेलखंड के बीच विद्युतीकरण कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान टेक्शन सब स्टेशन, रेल ओवरब्रिज, नारायणपुर गेट, बिहपुर रेल ओवरब्रिज के साथ-साथ नवगछिया स्टेशन के पास टीएसएस का भी जायजा लिया। कार्य से संतुष्ट होने के बाद उन्होंने प्रमाणपत्र दिया और शनिवार से मालगाड़ी चलाने की अनुमति दी।

सब ठीक रहा तो किसी भी दिन से एक्सप्रेस एवं पैसेंजर ट्रेनें चलने लगेंगी। स्पेशल ट्रेन से सीआरएस प्रमोद कुमार आचार्य अधिकारियों के साथ सुबह टेक्शन सब स्टेशन पहुंचे तथा बिजली संबंधी जानकारी ली। वहां की व्यवस्था देख संतोष व्यक्त किया और प्रतिबंधित क्षेत्र का बोर्ड सामने लगाने का निर्देश दिया। सीआरएस सहित डीआरएम ने टीएसएस में पौधरोपण किया और क्षेत्र को हमेशा हरा-भरा रखने का निर्देश भी दिया। सीआरएस की टीम ने कटरिया स्टेशन के पास कटरिया एसपीपी, कटरिया रेल ओवरब्रिज कोसी रेल पुल, बखरी स्टेशन के पास घुमावदार रेल ट्रैक के निरीक्षण के बाद कई निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान डीआरएम मनोज अग्रवाल, सीनियर डीओएन बीएम प्रसाद, डीआरएम सिग्नल ब्रजेश कुमार यादव सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

जांच के बाद मिली हरी झंडी
सीआरएस ने जांच के बाद प्रमाण पत्र दे दिया। इसके बाद इस रेलमार्ग पर बिजली इंजन से मालगाड़ियां चलेंगी। इसके बाद टाटा लिंक, आम्रपाली एक्सप्रेस सहित दो सवारी गाड़ियां चलाई जाएंगी। सूत्रों ने बताया कि रेलखंड पर इलेक्ट्रिक इंजन से रेललाइन का ट्रायल कर लिया गया है। शनिवार से मालगाड़ी का परिचालन शुरू हो जाएगा।

डिप्टी सीआरएस ने सड़क मार्ग से लिया जायजा सीआरएस के निरीक्षण के दौरान डिप्टी सीआरएस ने सड़क मार्ग से नारायणपुर, बिहपुर, खरीक, नवगछिया एवं कटरिया स्टेशनों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नवगछिया स्टेशन में ऑपरेटिंग सिग्नल और इलेक्ट्रिक सिग्नल के बारे में स्टेशन अधीक्षक एनके तिवारी से जानकारी ली। इसके बाद रजिस्टर की भी जांच की और सुधार के निर्देश दिए। सीआरएस के निरीक्षण के दौरान उनके साथ आईएनआर के राज, आईडब्ल्यू लाल बिहारी, आरपीएफ के एनके सिंह सहित अन्य कर्मी भी थे।

अब समय पर चल सकेंगी राजधानी
कटिहार-बरौनी रेलखंड पर विद्युतीकरण कार्य हो जाने के बाद अब इस रूट पर रेलगाड़ी की लेटलतीफी से यात्रियों को निजात मिलेगी और ट्रेनों का परिचालन समय पर होगा। फिलहाल कुछ ट्रेनों को ही बिजली से चलाई जाएंगी, जो कटिहार तक जाती हैं। जल्द ही सभी ट्रेनों का सामान्य परिचालन होने लगेगा। इससे इस रूट पर चलने वाली ट्रेनें अपने निर्धारित समय से चल सकेंगी। रेलखंड पर विलंब से चलने वाली रफ्तार की रानी राजधानी सहित सीमांचल एक्सप्रेस, अवध-असम एक्सप्रेस, महांनदा एक्सप्रेस आदि ट्रेंने समय पर चलेंगी।