ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

शहर में चलेंगे सिर्फ 13 सौ टेंपो


नव-बिहार न्यूज नेटवर्क, भागलपुर । शहर की सड़कों पर अब मात्र 1300 टेंपो का ही परिचालन होगा। कागजात आदि के अभाव में शेष टेंपो को सड़क से बाहर कर दिया गया है। परिवहन विभाग ने टेंपो पर कोडिंग करने का कार्य पूरा कर लिया है। अब कोडिंग के अनुसार ही टेंपो का परिचालन हो रहा है। इसका उल्लंघन करने वाले टेंपो चालकों पर कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है।

जिला परिवहन विभाग में 7500 टेंपो का रजिस्ट्रेशन है। इसलिए अब जिले में इतने ही टेंपो का परिचालन हो सकता है। शहर में चार हजार टेंपो के परिचालन के लिए परमिट दिया गया था। लेकिन कागजात, बीमा आदि में गड़बड़ी के कारण मात्र 1300 टेंपो को ही शहर की सड़कों पर परिचालन की अनुमति दी गई। फिलहाल 1077 टेंपो का रूट तय हो गया है, शेष टेंपो का रूट तय होना है। अब टेंपो का परिचालन तय रूट के आधार पर ही होगा। सबौर से आने वाले टेंपो को तिलका मांझी तक ही रहना है। तिलका मांझी से स्टेशन जाने के लिए लोगों को दूसरा टेंपो पकड़ना पड़ेगा।

नवगछिया से जीरोमाइल तक ही चलेंगे टेंपो

बरारी से लोग सीधे टेंपो से स्टेशन जा सकेंगे। नवगछिया से आने वाले यात्रियों को जीरोमाइल में ही उतरना होगा। जगदीशपुर से आने वाले यात्रियों को गुड़हट्टा चौक पर ही उतरना होगा। आदमपुर होकर चलने वाला टेंपो सराय होते हुए स्टेशन पहुंचेंगे। जबकि भीखनपुर होकर जाने वाले टेंपो डिक्शन मोड़ होकर जाएंगे। स्टेशन से सारे टेंपो कोतवाली चौक, नया बाजार होकर जाएंगे।

यहां यह बता दें कि जिला व पुलिस प्रशासन के निर्देश पर टेंपो पर कोड डालने का काम इस माह के शुरू में पूरा कर लिया गया है।

ऑटो चालकों को नया परमिट नहीं हो रहा जारी

शहर की सड़कों की क्षमता के अनुसार टेंपो के परिचालन की अनुमति दी गई। शहर में टेंपो के परिचालन के लिए क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार द्वारा परमिट भी नहीं दिया जा रहा है। हालांकि टेंपो के कम परिचालन होने से भले ही शहर की सड़कों पर जाम लगने की समस्या कम हुई है, लेकिन यात्रियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। एक तो जगह-जगह यात्रियों को टेंपो तो बदलना ही पड़ रहा है, साथ ही टेंपो के लिए इंतजार भी करना पड़ रहा है।

ऑटो चालक यूनियन ने आयुक्त को सौंपा ज्ञापन

उधर, जिला ऑटो चालक मजदूर यूनियन के जिलाध्यक्ष मो. इसराइल ने प्रमंडलीय आयुक्त को ज्ञापन देकर सबौर से स्टेशन तक टेंपो का परिचालन जारी रखने की मांग की है। उन्होंने ज्ञापन में लिखा है कि सबौर से स्टेशन की ओर जाने वाले टेंपो को तिलकामांझी चौक पर ही रोक लिया जा रहा है। सबौर से स्टेशन की दूरी मात्र दस किलोमीटर है, जबकि परमिट 16 किलोमीटर परिचालन का मिला हुआ है। सबौर के 16 पंचायतों के लोगों को भागलपुर आने का एक मात्र साधन टेंपो ही है। लेकिन तिलकामांझी तक टेंपो का परिचालन होने से यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

टेंपो का होगा परिचालन

स्टेशन से नाथनगर : 336

बरारी से स्टेशन : 205

जगदीशपुर से गोड़हट्टा : 220

सबौर से तिलकामांझी : 232

तिलकामांझी से स्टेशन : 230

नवगछिया से जीरोमाइल : 54