ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

आज है रोज डे यानि गुलाबों का दिन

भागलपुर : आज है युवाओं के लिये रोज डे यानि गुलाबों का दिन . इस दिन युवाओं का क्रेज देखते हुए फूल बेचने वालों ने भी तैयारी पूर्ण कर ली है. फूल बेचने वाले राजेश चौरसिया ने बताया कि रोज डे के लिए दिल्ली व कोलकाता से गुलाब मंगवाए गए हैं. लाल के साथ पीले, सफेद व गुलाबी रंगों के गुलाब भी मंगवाए गए हैं. शादियों का सीजन होने के कारण फूल महंगा हो गया है.
बताते चलें कि फरवरी के महीने का इंतजार युवाओं को साल भर से रहता है. यह माह आते ही युवाओं की बेचैनी बढ़ जाती है. वह अपने प्यार का इजहार करने के लिए जिस दिन का इंतजार करते है वह दिन आ चुका रहता है. जिससे वह प्रेम करते हैं उसको रोज डे को ही गुलाब देना चाहते है. जिसकी वजह से रोज डे और उसके एक दिन पूर्व फूल दुकानों पर खरीदारों की भीड़ रहती है. राजेश और पंकज सहित कई फूल विक्रेताओं ने बताया कि युवा तो युवा युवतियां भी गुलाब खरीदती है.

कई युवक और युवतियां तो नजर बचाते हुए दुकानों पर पहुंचते है और गुलाब खरीदते है. बांका स्थित ठाकुरबाड़ी के समीप के फुल विक्रेता सुनील का कहना है कि आज वह अपने दुकानों से 5000 के फुल बेचे है. ठाकुरबाड़ी के समीप के ही रंजीत माली का कहना है कि आज उनके दुकान से भी भारी संख्या में गुलाब की विक्री हुई है. एचडीएफसी बैंक के बगल के फुल विक्रेता का कहना था कि आज करीब 6000 का गुलाब बेचा है.

वहीं डोकानियां मार्केट, शिवाजी चौक स्थित फुल विक्रेता राजीव ने बताया कि तीन-तीन हजार का गुलाब बेचा है. दुकान पर फुल खरीद रहे युवाओं ने बताया कि इस दिन का इंतजार दिनों से रहता है. उनके साथ में पढ़ने वाले साथी व जानकारों को अपना बनाने का यह सबसे अच्छा व प्यार का महीना होता है.

प्यार का इजहार करना होता है मुश्किल
मोहब्बत करने वालों के लिए खास समय आ गया है. फरवरी माह प्यार करने वालों के लिए बहुत अहम है. किसी से प्यार का इजहार कर पाना बहुत मुश्किल होता है. वेलेंटाइन माह इसे बेहद आसान कर देता है. पूरे दो सप्ताह मिलते हैं अपने साथी को यह बताने के लिए कि आपको उनसे कितना प्यार है. इन दो हफ्तों का हर दिन बेहद खास प्रतीकों और तरीकों का तोहफा आपके लिए लाता है. अगर दूरियां आपको परेशान कर रहीं हो व जब बात प्यार की हो तो गुलाब से बढ़ कर कुछ भी नहीं. 

7 फरवरी रोज डे 
 7 फरवरी को रोज डे मनाया जाता है. सभी लोग अपने प्यार, दोस्तों या चहेतों को गुलाब का फूल भेंट करते हैं. अपने रिश्ते की शुरुआत करते हैं. दोस्तों को पीले रंग का गुलाब दिया जाता है तथा यदि आप किसी को प्यार करते हैं तो उसे लाल गुलाब देते हैं. सहरसा में इसे लेकर गुलाबों की डिमांड काफी बढ़ गयी है.

इस तरह करें रोज का चयन
 आमतौर पर इस दिन लाखों लोग अपने पार्टनर को रोज देते हैं. कुछ लोग अपने रिश्ते को कायम रखने, कुछ अपने प्यार का इजहार करने के लिए तो कुछ अपने पार्टनर को मनाने के लिए रोज देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर रोज का अपना एक अलग मतलब होता है. जैसे लाल गुलाब प्यार, जुनून और सुंदरता का प्रतीक है. यैलो दोस्तों को रोज डे विश करने के लिए दिया जाता है. ऑरेंज गुलाब अपनी इच्छा व्यक्त करने के लिए दिया जाता है. पिंक रोज आभार और सराहना व्यक्त करने के लिए तो नारंगी मन के मोह तथा उत्साह को बढ़ाता है, वहीं सफेद रोज सॉरी बोलने के लिए दिया जाता है. इसलिए आप सबसे पहले अपने पार्टनर को विश करने या प्रपोज करने के लिए रोज का चयन करें तथा उसे उसकी महत्ता बताए. आप अपने पार्टनर को गुलाब देने के साथ एक प्यारा-सा संदेश भेजना न भूलें. इससे आप अपने दिल की बात बेहतर तरीके से कह पाएंगे. इतना ही नहीं ये मैसेज एक खूबसूरत कोटेशन के कार्ड पर होगा तो और भी अच्छा होगा.